Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें शिक्षा मूलभूत अधिकार है और सीखने की कोई उम्र नहीं होती -कलेक्टर...

शिक्षा मूलभूत अधिकार है और सीखने की कोई उम्र नहीं होती -कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.

49
0

जगदलपुर। कलेक्टर एवं जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि शिक्षा मूलभूत अधिकार है सभी को अपने अधिकार को पाने का हक है। शिक्षा से व्यक्ति में एक समझ विकसित होती है, अपने ज्ञान को विकसित करने, जीवन को दिशा देने, अपनी बात को ओजस्वी तरीके से रखने के साथ-साथ परिवार व समाज के विकास में सहयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती बस अपने पर भरोसा कर जहां भी अवसर मिले सीखें। शिक्षा से वंचित लोगों के लिए साक्षरता मिशन इच वन टीच वन थीम के तहत कार्य कर रही है। शिक्षा के इस महायज्ञ में शामिल हो रहे साथियों का स्वागत है। उन्होंने इस कार्य में शामिल हो रहे सात हजार नव साक्षरों के प्रयास की सराहना की।

कलेक्टर श्री विजय बुधवार को धरमपुरा स्थित ज्ञानगुड़ी में आयोजित उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम में शामिल हुए थे। कार्यक्रम में उल्लास साक्षर बनाने के लिए एक प्रयास में जिले के लगभग सात हजार नव साक्षर परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अधिकारी, साक्षरता मिशन के अधिकारी, बी टी और नवसाक्षर गण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने नवसाक्षर जनों से उनके शिक्षा से वंचित होने के कारण और शिक्षित होने की ललक की भी जानकारी ली जिसमें रमेश कुमार ने बताया कि शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए शिक्षा ग्रहण करना चाह रहे हैं। जवाहर नगर वार्ड निवासी तुलवती ने बताया कि अपने बच्चों के सामने अंगूठा लगाना अच्छा नहीं लगता है। इसलिए साक्षर होना चाह रही हूं, ताकि मैं भी अपने बच्चों को पढाई करवाने में सहयोग कर पाऊं। रंजीता ने बताया कि बेहतर भविष्य व जानकारी ग्रहण करने के लिए पढ़ाई जरूरी है।सूरज ने कहा कि जमाना बदल गया है आधुनिक युग इंटरनेट का है इसलिए सीखने के लिए साक्षर होना चाह रहा है। 31वर्षीय समरथ ने बताया कि अशिक्षित होने से कहीं आने-जाने, बैंक से संबधित कार्य के दिक्कत होती है इसलिए शिक्षा ग्रहण करना चाह रहा हूं।

कलेक्टर ने सभी को शुभकामनाएं दी और कहा कि प्रशासन द्वारा संचालित ज्ञानगुड़ी में आप लोगों ने अपना आत्मविश्वास और ज्ञान अर्जन की बातों से अपने भविष्य बेहतर करने की आशा दिखाई है, सभी ने अपने नाम लिख कर दिखाया जो एक अचिवमेंट का भाव दिख रहा है।

एनईईटी की तैयारी कर रहे बच्चों को कलेक्टर ने किया प्रोत्साहित

ज्ञानगुड़ी में एनईईटी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के कक्षा का औचक निरीक्षण में कलेक्टर श्री विजय ने प्रोत्साहित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि ज्ञान अर्जन करने के लिए ज्ञानगुड़ी का संचालन किया जा रहा है। साथ ही विद्यार्थियों को स्ट्रेस मैनेजमेंट के तहत कहा कि परीक्षा की तैयारी के लिए आत्मविश्वास जरूरी है, सभी को अपने मेहनत पर विश्वास करना चाहिए। विद्यार्थियों को आगामी परीक्षा के लिए कलेक्टर ने शुभकामनाएं भी दी।