Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें चित्रकोट महोत्सव का भव्य आयोजन जिला प्रशासन के अथक प्रयासों से ही...

चित्रकोट महोत्सव का भव्य आयोजन जिला प्रशासन के अथक प्रयासों से ही संभव – विधायक गोयल, महोत्सव के अंतिम दिन लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सजी चित्रकोट की संध्या

60
0

 

 

जगदलपुर 07 मार्च 2024/ इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चित्रकोट विधायक  विनायक गोयल ने चित्रकोट महोत्सव के भव्य आयोजन के लिए जिला प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि यह अथक प्रयासों से ही संभव हुआ।

उन्होंने कहा कि कलेक्टर के नेतृत्व में विभिन्न विभागों द्वारा बहुत ही अच्छी तैयारी की गई। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय द्वारा स्वयं किया गया, जिससे इसकी गरिमा और अधिक बढ़ गई। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने चित्रकोट महोत्सव के आयोजन के लिए अब प्रतिवर्ष 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 15 लाख रुपए खर्च करने की घोषणा की गई। इसके साथ ही अब प्रतिवर्ष तीरथगढ़ महोत्सव के आयोजन की घोषणा भी की गई।

मुख्यमंत्री द्वारा की गई यह घोषणाएं पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में उठाया गया अच्छा कदम है। उन्होंने कहा कि यहां आकर प्रतिभागियों ने सांस्कृतिक और शारीरिक प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभाएं दिखाई जो आम जनमानस को भी इन प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने सर्वांगीण विकास के लिए बौद्धिक के साथ ही सांस्कृतिक और शारीरिक गतिविधियों को महत्वपूर्ण बताया।

कलेक्टर  विजय दयाराम के. ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विगत तीन दिन से लगातार चित्रकोट महोत्सव चल रहा है वर्ष 2011 में शुरू करीब 14 वर्ष के सफर में महोत्सव अपनी गरिमा बढ़ा रहा है। जिला प्रशासन महोत्सव की भव्यता, गरिमा बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करते रहेगा। उन्होंने कहा कि पहले दिन उद्धघाटन में मुख्यमंत्री, मंत्री, विधायक पहुंचे और क्षेत्र के लिए घोषणाएं भी की। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के सहयोग से आगामी वर्ष भी इससे बड़ा आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम को जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री मनीराम कश्यप ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जिला पंचायत के अधिकारी उपस्थित थे।

क्रीड़ा प्रतियोगिता के विजेताओं को किया गया पुरस्कृत

चित्रकोट महोत्सव में आयोजित विभिन्न क्रीड़ा प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। एकल पुरुष नौका दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अमलू कश्यप, द्वितीय स्थान धनसिंह तथा तृतीय स्थान समदेव ने प्राप्त किया। युगल पुरुष नौका दौड़ में प्रथम स्थान बुधराम व मदन, द्वितीय स्थान सोमारू व दीपक तथा तृतीय स्थान सुपल और बबलू ने प्राप्त किया। युगल महिला नौका दौड़ में प्रथम स्थान विजेता व डालिम, द्वितीय स्थान सोनारी व बुधरीन तथा तृतीय स्थान सुकमनी और पुनी ने प्राप्त किया। महिला रस्साकस्सी प्रतियोगिता में लोहंडीगुड़ा ब विजेता और लामडागुड़ा उपविजेता रही। महिला वॉलीबाल में कन्या क्रीड़ा परिसर विजेता तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फरसागुड़ा उपविजेता, पुरुष वॉलीबाल में तुरेनार विजेता और जगदलपुर उपविजेता, महिला कबड्डी में कांकेर विजेता और उसरीबेड़ा उपविजेता, पुरुष कबड्डी में कोंडागांव विजेता और कांकेर की टीम उपविजेता रही।

महोत्सव के अंतिम दिन लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सजी चित्रकोट की संध्या

चित्रकोट महोत्सव के अंतिम दिन लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सराबोर कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जगदलपुर के लोक नर्तक दल द्वारा परब नृत्य, लोहंडीगुड़ा के लोक नर्तक दलों द्वारा गौर नृत्य, रस परब और बलराम साइड द्वारा छत्तीसगढ़ी और हल्बी गीत, कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालयबस्तर संगीत महाविद्यालय (घुंघरू) द्वारा शास्त्रीय कार्यक्रम, बादल अकादमी द्वारा लोक संगीत और नृत्य, ब्लिस ट्रूप द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। शालेय कार्यक्रमों में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बकावंड, स्वामी आत्मानंद विद्यालय लोहंडीगुड़ा, कन्या आश्रम गुमियापाल, प्री मैट्रिक कन्या छात्रावास लोहंडीगुड़ा के विद्यार्थियों द्वारा लोक संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इसके साथ ही प्रज्ञा योग एवं डांस द्वारा शिव स्तुति तथा डोलू कनिथा द्वारा यक्षगान की प्रस्तुति दी गई।