Home राजनीति लोकसभा चुनाव : राजनांदगांव से इस युवा अधिकारी का नाम आया सामने,...

लोकसभा चुनाव : राजनांदगांव से इस युवा अधिकारी का नाम आया सामने, नए चेहरे पर दांव लगाकर ओबीसी वर्ग को साध सकती है भाजपा

459
0

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव सर पर हैं। लोकसभा की सभी 11की 11 सीटों को जीतने बीजेपी रायपुर से लेकर दिल्ली तक लगातार बैठकें कर रायशुमारी कर रही है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि 11 लोकसभा सीटों में ज्यादातर सीटों पर बीजेपी नए चेहरे उतारेगी। विधानसभा चुनाव में नये और साफ सुथरी छवि वाले व्यक्तित्व को मौका देकर सत्ता हासिल करने में उनका यह प्रयोग सफल भी रहा है।

राजनांदगांव से भी कई दावेदारों के बीच एक नया चौकाने वाला नाम सामने आया है जो एक प्रबल दावेदार के रूप में उभर कर सामने आए हैं। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं पोषण चंद्राकर की जो इस वक़्त बीज निगम के एमडी हैं। आजकल ब्यूरोक्रेसी में एक नया ट्रेंड चल पड़ा है राजनीति में आने का। ओपी चौधरी के नौकरी छोड़ एक रिस्क लेकर राजनीति में आने के बाद अब और भी कई अफसर पॉलिटिक्स में आना चाहते हैं। पोषण चंद्राकर भी राजनीति में अपनी किस्मत आजमाना चाह रहे हैं।

कौन हैं पोषण चंद्राकर
पोषण चंद्राकर 2009 बैच IAS(Allied) सिविल सर्विस UPSC से है । राजनीति की गहरी समझ रखने वाले 40 वर्षीय यह युवा अधिकारी ग्राम मोहड़ राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र से हैं। वे कुर्मी ओबीसी वर्ग से आते हैं जिनकी इस लोकसभा में अच्छी खासी जनसंख्या है।

क्यों मिलनी चाहिए इन्हें टिकिट?
राजनांदगांव लोकसभा में लगभग 70% ओबीसी,10% SC,10%ST लोग निवास करते हैं। राजनांदगांव लोकसभा में 8 विधायक आते है, 6 राजनांदगांव जिले से और 2 विधायक कवर्धा जिले से हैं। राजनांदगांव जिले के 6 विधायक मे से 5 विधायक काँग्रेस से हैं और एकमात्र विधायक भाजपा से है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह जो मूलतः राजनांदगांव जिले से नहीं है वो भी कवर्धा जिले के निवासी है। इस प्रकार राजनांदगांव जिला की 6 विधानसभा भाजपा से नेतृत्व विहीन है ।

राजनांदगांव लोकसभा मे 8 विधायक और 1 सांसद कुल 9 जनप्रतिनिधि है,जिनमे 5 विधायक काँग्रेस के और पांचो राजनांदगांव जिला से है। जिनमें 1 ST, 1 SC,और 3 OBC वर्ग के है। वहीं पर लोकसभा के 9 जन प्रतिनिधियों में से भाजपा के 4 प्रतिनिधि है, 3 विधायक और 1 सांसद हैं। चारों कवर्धा जिले से आते है और सभी सवर्ण जाति से आते है। इस प्रकार राजनांदगांव जिले और राजनांदगांव लोकसभा मे भाजपा से एक भी ST,SC, OBC का जन प्रतिनिधि नही है ।

परिवार भी बीजेपी में जुड़ा हुआ है
पोषण चंद्राकर का परिवार शुरू से जनसंघ और आरएसएस से जुड़ा हुआ है। इनके माता-पिता भाजपा से 15 सालों तक राजनांदगांव नगर निगम में पार्षद रहे हैं।

पोषण चंद्राकर भारत सरकार में ज्वाइंट कमिश्नर\ कंट्रोलर छत्तीसगढ़ में 5 सालों तक 2012 से 2017 तक रहे हैं। उसके पश्चात छत्तीसगढ़ शासन में संयुक्त सचिव कृषि, पशुपालन एवं संयुक्त सचिव स्कूल शिक्षा रहे हैं।

उन्होंने जिला पंचायत सीईओ बीजापुर एवं ।जिला पंचायत सीईओ नारायणपुर के तौर पर भी अपनी सेवाएं दी हैं। छत्तीसगढ़ शासन में विशेष सचिव महिला बाल विकास विभाग रहने के बाद वे वर्तमान में एमडी बीज निगम के पद पर सेवाएं दे रहे हैं।

इन तमाम चीजों से एक बात तो समझ में आती है कि लोकसभा चुनाव में राजनांदगांव से पोषण चंद्राकर एक प्रबल दावेदार के रूप में उभर कर सामने आ रहे हैं। जातीय समीकरण भी उनके पक्ष में दिख रहा है। यदि बीजेपी पोषण चंद्राकर को मैदान में उतारती है तो नेतृत्वविहीन ओबीसी को एक उम्मीद की किरण दिखाई देगी। ऐसा करके भाजपा ओबीसी वर्ग को साध सकती है । अब यह देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी तमाम समीकरणों पर मंथन करते हुए पुराने चेहरे को टिकिट देती है या नये चेहरे पर दांव लगाएगी।