Home क्राइम 16 बेरोजगार युवकों से लाखों की ठगी करने वाले आरोपी बस्तर पुलिस...

16 बेरोजगार युवकों से लाखों की ठगी करने वाले आरोपी बस्तर पुलिस की गिरफ्त में

539
0

 

जगदलपुर।बस्तर पुलिस के द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। धोखधड़ी के मामले में आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिये बस्तर पुलिस के द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत् ग्रामीण युवको को नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले आरोपियों पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को बडी सफलता मिली है।

ज्ञात हो प्रार्थी भोलाराम कश्यप ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि वर्ष 2021 अक्टुबर में इनकी पत्नि के लिये शासकीय नौकरी की तलाश में थे उसी दौरान किरण कश्यप हमारे रिश्तेदारो के माध्यम से हम लोगो से संपर्क कर बोली कि मैं आप लोगो को जानती पहचानती हॅू, मेरा उपर तक पहुच है मैं आपकी पत्नि की नौकरी डिमरापाल में वार्ड बाॅय के पद पर लगवा दुंगी। जिसके लिये 1,50,000/-रूपये लगेगा और नहीं लगा तो पैसे वापस कर दुंगी। कहने पर 1,50,000/-रूपये किरण कश्यप को दिया हॅू। जिसके बाद हमारे गांव के आसपास वाले 15 लोग से किरन कश्यप ने स्वास्थ्य विभाग में नौकरी लगाने का झांसा देकर, लोगो से कुल 27,61,000/-रूपये लिये जिसमें टीकम जोशी ने फर्जी नियुक्ति पत्र देकर धोखाधड़ी किये है कि रिपोर्ट पर आरोपियों खिलाफ पुलिस थाना कोतवाली में धोखाधडी 420, 467, 468, 471, 34 भादवि0 का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया।

विवेचना:-
प्रकरण में उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा, अति. पुलिस अधीक्षक श्रीमती निवेदिता पाॅल के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी कोतवाली लीलाधर राठौर के नेतृत्व में टीम गठित कर, आरोपियों का पता तलाश किया जा रहा था। दौरान अनुसंधान के मुख्य आरोपिया किरन कश्यप को पकड़ा गया है। जिससे पूछताछ पर बताई कि वह वर्ष 2016 में स्वास्थ्य विभाग से संविदा में नर्स के पद पर नियुक्त होकर वर्ष 2020 में विभाग द्वारा हटा दिया गया था। जिसके बाद मैं बेरोजगार थी। जिसके बाद वर्ष 2021 में स्वास्थ्य विभाग से डाटा ऑपरेटर, लैब टेक्निशियन, नर्स, वार्ड वाॅय, पियुन आदि का विज्ञापन निकला था जिसे देखकर मुझे कुछ लोगो का फोन आया तो मैं स्वास्थ्य विभाग में पुछकर बताती हॅू बोल कर विभाग के टीकम जोशी और आर0के0 बाजवा से संपर्क कर, बताई तो दोनो मुझे ठीक है हम लोग अधिकारियो से बात कर नौकरी लगवा देगें तुम पैसे की बात कर लेना बोले तब मैं सभी 16 लोगो से संपर्क डाटा ऑपरेटर, लैब टेक्निशियन, नर्स, वार्ड वाॅय, पियुन अलग-अलग पदो के लिये कुल 27,61,000/- रूपये ली हॅॅू।

जिसके बाद टीकम जोशी और आर0के0 बाजवा ने डिप्लीकेट नियुक्ति आदेश जारी किये है, बताने पर तुरंत गठित टीम द्वारा आरोपियों की पता तलाश कर, आरोपी टीकम जोशी को पकड़ा गया जिनके द्वारा लोगो को नौकरी दिलाने के नाम पर झांसा देकर पैसा लेकर धोखाधड़ी करना स्वीकार किये है। जिसे विधिवत् गिरफ्तार कर, न्यायिक रिमांड पर न्यायालय रवाना किया गया है। मामले में एक आरोपी आर0के0 बाजवा फरार है, पता तलाश जारी है। पकड़ाने पर गिरफ्तार कर, वैधानिक कार्यवाही की जाती है।

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-
निरीक्षक – लीलाधर राठौर
प्र.आर. – अनिल कन्नौजे
आरक्षक – धनंजय बघेल, उत्तम धु्रव, नकुल नुरेटी, तोमिन कुंजाम, रीना अनंत।