Home क्राइम पुलिस आधुनिकीकरण की दिशा में बढते कदम, बस्तर संभाग के सभी थानों...

पुलिस आधुनिकीकरण की दिशा में बढते कदम, बस्तर संभाग के सभी थानों में लागू की जाएगी “M-PASSPORT APP” व्यवस्था,जानिए कैसे मिलेगा नागरिकों को फायदा

346
0

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ राज्य में पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में पुलिस सत्यापन कार्य को सरल बनाते हुए त्वरित गति देने एवं आम नागरिकों को सुविधा प्रदान करने हेतु शासन के निर्देशानुसार विगत् दिनांक 08.09.2022 को पुलिस मुख्यालय, रायपुर में राज्य स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था, जिसमें प्रदेश के सभी संभाग मुख्यालयों से कार्यशाला में सम्मिलित नोडल अधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया गया था।

उसी तारतम्य में दिनांक 16.09.2022 को पुलिस ऑडिटोरियम, लालबाग, जगदलपुर में संभाग स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज सुंदरराज पी., वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, बस्तर  जितेन्द्र सिंह मीणा के मार्गदर्शन व उपस्थिति में संपन्न हुआ। जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बस्तर श्रीमती निवेदिता पॉल, नोडल अधिकारी उप पुलिस अधीक्षक  नितेश कुमार गौतम एवं मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिये शासन के मंशानुसार पुलिस मुख्यालय के निर्देशन में बस्तर संभाग से आये सभी 7 जिलों के राजपत्रित अधिकारियों, थाना प्रभारीगण, जिला विशेष शाखा प्रभारी, सीसीटीएनएस प्रभारी एवं अन्य संबंधित स्टाफ को M-Passport App के माध्यम से सम्पूर्ण पासपोर्ट सत्यापन प्रक्रिया का नोडल अधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें थाना स्तर पर आगामी समय में M-Passport App के माध्यम से आम नागरिकों के सुविधा हेतु पुलिस सत्यापन प्रक्रिया को सुगमता से संचालित किया जा सके। इस हेतु शासन के द्वारा पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत् सभी थानों को टेबलेट एवं अन्य संसाधन उपलब्ध कराया जा रहा है। इनके उपयोग से आम नागरिकों को पासपोर्ट बनवाने में लगने वाला समय में कमी एवं आम नागरिकों को सुविधा होगी। उपरोक्त प्रक्रिया को बस्तर संभाग के समस्त थानों में शीघ्र लागु किया जाएगा।

रेंज स्तर पर आयोजित कार्यशाला के समापन में पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज सुंदरराज पी. द्वारा संभाग के सभी 7 जिलों से कार्यशाला में शामिल हुये अधिकारियों को M-Passport App व्यवस्था को संबंधित जिलों मेें जल्द से जल्द लागू कर पुलिस सत्यापन प्रक्रिया को आमजनों के लिए सुगम बनाने और इस प्रक्रिया के दौरान नागरिकों के साथ शालीनता के साथ पेश आने हेतु निर्देशित किया गया।