Home देश – विदेश जैसलमेर में जवानों से बोले मोदी- आपकी हुंकार दुश्मन के माथे से...

जैसलमेर में जवानों से बोले मोदी- आपकी हुंकार दुश्मन के माथे से पसीने छुड़ा देती है, पैरों में कंपकंपी पैदा कर देती है

117
0

जैसलमेर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारतीय सेना के वीर जवानों के साथ जैसलमेर में अपनी दिवाली मना रहे हैं। लौंगेवाला पोस्ट पर भारतीय जवानों को संबोधित करने के बाद जैसलमेर एयरबेस पर एम मोदी ने कहा कि आपका यही जोश, यही जुनून देश को आश्वस्त करता है। आपकी ये हुंकार दुश्मन के पैरों में कंपकंपी पैदा कर देती है, माथे से पसीने छुड़ा देती है। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय सेना दुश्मनों को दहलाने में भी सक्षम है तो दूसरों के जीवन में रोशनी लाने में भी।

उन्होंने कहा कि साथियों जैसलमेर एयरबेस पर कई बार आने का अवसर तो आया, मगर कार्यक्रमों की श्रृंखला ऐसी होती है कि न कभी रुकने का अवसर मिलता है न बात करने का। मगर आज मेरा सौभाग्य है कि आप सबके बीच समय और दिवाली मनाने का अवसर मिला है। आपको और आप सभी के परिवार को दिवाली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

उन्होंने कहा कि दीपावली के दिन दरवाजे या गेट के सामने शुभ-लाभ या रिद्धि-सिद्धि आदि रंगोली की परंपरा है। इसके पीछे यही सोच होती है कि दीपावली पर स्मृद्धि आए। वैसे ही राष्ट्र की सीमाएं एक प्रकार से देश का द्वार होती हैं। ऐसे में राष्ट्र की स्मृद्धि, शुभ-लाभ और रिद्धि-सिद्धि आपसे (सेना) है और आपके पराक्रम से है। इसलिए ही आज देश के हर घर में आप सभी का गौरव गान करते हुए आपके लिए दीया जलाकर लोग अपनी भावनाएं प्रकट कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आपको, आपकी देशभक्ति और अनुशासन को, देश के लिए जीने-मरने के जज्बे को आज मैं नमन करने आया हूं। आज अगर भारत के वैश्विक प्रभाव को देखें तो आर्थिक, सांस्कृतिक और सैन्य हर स्तर पर मजबूत हो रहा है। आज विश्वभर में भारतीय मूल के लोगों का दबदबा बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि अगर देश की बात करें बीते कुछ वर्षों में जिस स्पीड और स्केल पर आपको सशक्त करने के फैसले लिए गए, वह हमारी आर्थिक शक्ति को दिखाता है। आप सभी अलग-अलग राज्यों की परंपराएं, वहां की विविधिता को समेटे हुए दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य शक्ति में से एक का निर्माण करते हैं। हमारी सेना की ताकत ऐसी है कि जब भी कोई टेढ़ी नजर हमारीर ओर उठाता है तो उसको उसी की भाषा में जवाब देने का जज्बा आप सब में होता है। ये वो बातें हैं जो भारत की सेना को दुनिया की नजरों में और ज्यादा विश्वसनीय बनाती है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत की सेनाएं दुनिया के बड़े-बड़े देशों के साथ साझा अभ्यास कर रही है, आतंक के खिलाफ हम रणनीतिक साझेदारियां कर रहे हैं। भारत की सेनाओं ने दिखाया है कि वह आतंक के ठिकानों पर कभी भी और कहीं भी स्ट्राइक कर सकते हैं। ये भी भारतीय सैन्य बल ही है जो दुनिया के हर कोने में शांति बहाल करने के मिशन की अगुवाई करता है। भारतीय सेना जहां दुश्मनों को दहलाने में सक्षम है, वहीं आपदा में दीपक की तरह खुद को प्रज्ज्वलित कर दूसरों के जीवन को भी रोशन कर दे।