Home देश – विदेश पति कहीं घुमाने नहीं ले जा रहे, लॉकडाउन में फैमिली कोर्ट में...

पति कहीं घुमाने नहीं ले जा रहे, लॉकडाउन में फैमिली कोर्ट में हर दिन आ रहीं ऐसी शिकायतें

88
0

अहमदाबाद। कोरोना के चलते पिछले आठ महीनों से लोग अपने घरों में कैद हैं. हर कोई केवल जरूरी सामान खरीदने के लिए ही बाहर निकल रहा है. ऐसे में घर के अंदर अब पारिवारिक कलह भी बढ़ने लगे हैं. ऐसा ही कुछ गुजरात में देखने को मिल रहा है. गुजरात में कोरोना महामारी के इस दौर में पति-पत्नी के बीच घूमने न ले जाने को लेकर झगड़े बढ़ने लगे हैं. गुजरात सरकार की हेल्पलाइन और फैमिली कोर्ट में इस तरह की शिकायतें हर दिन बढ़ने लगी हैं. कई मामलों में शिकायतों का ये दौर अब तलाक तक पहुंच गया है. लगातार बढ़ रही इस तरह की शिकायतों को देखते हुए नाराज दंपतियों की कासउंसिलिंग की जा रही है.

कोरोना महामारी के इस दौर में कई पत्नियों की शिकायत है कि गर्मी से अब तक 8 महीने का समय बीत चुका है और उनके पति उन्हें कहीं भी घुमाने नहीं लेकर गए हैं. महिलाओं की शिकायत है कि पति तो किसी न किसी काम से बाहर निकल भी जाते हैं लेकिन लॉकडाउन के बाद से वो घर में ही कैद हो गई हैं. गुजरात में इस तरह के कई केस सामने आएं जिसमें पत्नियों ने सरकार की हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराई है या फिर कोर्ट तक का दरवाजा खटखटाया है.

पहला केस: दिवाली पर घूमने की जिद पर अड़ी पत्नी पर पति ने उठाया हाथ

अहमदाबाद की पॉश कॉलोनी में रहने वाले निगम ज्वेलरी शॉप चलाते हैं. निगम की पत्नी अस्मिता ने सरकार की हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराई है कि उन्होंने पति से घूमने के लिए कहा था तो पति ने उनपर हाथ उठा दिया. प?त्नी की शिकायत पर सफाई देते हुए निगम ज्वेलरी के मालिक ने कहा, लॉकडाउन के कारण पूरा बिजनेस ठप हो गया है. अब दिवाली में ही कुछ आमदनी होने की उम्मीद है. ऐसे में पत्नी लगातार घूमने की? जिद्द कर रही है. पत्नी का कहना है कि उसे हर हाल में घूमने जाना है. हम हर साल घूमने जाते थे, इस बार नहीं जा सके. इस बात को लेकर अस्मिता ने उनसे काफी झगड़ा किया और बात काफी बढ़ गई.

दूसरा केस: हनीमून पर घुमाने नहीं ले गया पति, पत्नी मायके लौटी

इसनपुर में रहने वाली माना पटेल की शादी फरवरी में मोहित से हुई थी. मोहित आईटी कंपनी में काम करते हैं. शादी के बाद मोहित ने जॉब ज्वाइन की लेकिन कुछ ही दिन में लॉकडाउन लग गया. इस दौरान उनकी सैलरी भी कम कर दी गई. सैलरी कम होने और लॉकडाउन की वजह से मोहित हनीमून पर नहीं जा सके. माना लगातार मोहित पर हनीमून पर जाने का दबाव बना रहीं थीं. मोहिन ने कई बार माना को समझाने की कोशिश की लेकिन माना को ये बात बहानेबाजी लग रही थी. दोनों के बीच इस बात को लेकर कई बार झगड़ा भी हुआ और वह मायके चली गई और तलाक की मांग करने लगी.

तीसरा केस: पति विदेश नहीं ले गया तो पत्नी ने की शिकायत

शादी से पहले पति से हर साल विदेश ले जाने का वादा करना इतना भारी पड़ेगा ये बात शादी पति ने भी नहीं सोचा था. पार्थ वासवड़ा और उनकी पत्नी कविता के बीच पिछले कई दिनों से विदेश जाने को लेकर झगड़ा चल रहा है. कोरोना में फ्लाइट सेवाएं बंद हो जाने के कारण पति-पत्नी अंडमान नहीं जा सके थे. इस बात को लेकर कविता पहले से नाराज थीं.अब जब दिवाली आ गई तो दोनों के बीच झगड़ा बढ़ गया है. दरअसल पार्थ ने शादी से पहली कविता से वादा किया था कि वह हर दिवाली उसे घुमाने के लिए विदेश लेकर जाएगा लेकिन इस साल पार्थ ने घूमने जाने से इनकार कर दिया. पार्थ कहा कहना है कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल वह कहीं नहीं जाएंगे. हालांकि उनकी पत्नी कविता इस बात से इक्तेफाक नहीं रखतीं और वह बाहर घूमने जाना चाहती हैं. दोनों के बीच घूमने को लेकर विवाद इतना बढ़ गया कि कविता ने इसकी शिकायत महिला हेल्पलाइन पर कर दी.