Home देश – विदेश 6 साल तक सिर्फ चिकन कबाब और आरेंज जूस पीता रहा शख्स,...

6 साल तक सिर्फ चिकन कबाब और आरेंज जूस पीता रहा शख्स, घर से बाहर निकालने के लिए बुलानी पड़ी क्रेन

693
0

ब्रिटेन। लॉकडाउन में कई लोगों को एक खास समस्या का सामना करना पड़ा। वो रहा वेट गेन। कई लोग घर पर रहकर घर का ही खाना खाते हुए काफी मोटे हो गए। मात्र छह से सात महीनों में लोगों को पहचान पाना मुश्किल हो गया। ऐसे में जरा उस शख्स की हालत के बारे में सोचिये जो पिछले 6 साल से सिर्फ बाहर का खाना खा रहा होगा। उसमें भी उसका पसंदीदा था चिकन कबाब और आरेंज जूस। शख्स इतना मोटा हो गया कि घर से बाहर नहीं निकला पाता था। आखिर में जब हालात आउट आफ कंट्रोल हो गए और उसे अस्पताल ले जाने की नौबत आई तो सामने आई सबसे बड़ी मुसीबत। आखिर इस शख्स को अब अस्पताल पहुंचाया कैसे जाए? ऐसे में घर वालों के पास क्रेन बुलाने के अलावा कोई आप्शन नहीं था। ये शॉकिंग मामला ब्रिटेन से सामने आया है।

ब्रिटेन के सबसे मोटे शख्स के तौर पर नाम दर्ज है 30 साल के जैसन होलटोन का। सूरी के कैम्बरले में रहने वाले जैसन का वजन 317 किलो 500 ग्राम है। वो बीते पांच साल से घर से बाहर नहीं निकला था। 2014 से उसे बाहर का खाना खाने की लत लग गई थी। वो सिर्फ बाहर से ही खाना आर्डर कर खाता। उसके डायट में चिकन कबाब, चिप्स, चिकेन चाउमीन और हर दिन डेढ़ लीटर संतरे का जूस और पांच कैन डायट कोक शामिल था। अपने डायट पर जैसन हर दिन करीब 3 हजार रुपए खर्च करता था। वो सिर्फ बाहर से ही खाना मंगवाता। टेस्ट के चक्कर में उसका ऐसा हाल हो गया कि वो अपने बिस्तर से हिलने-डुलने में भी असक्षम हो गया।

अब लॉकडाउन में अचानक उसकी हालत खराब हो गई। ऐसे में जब उसे अस्पताल ले जाना पड़ा तो सामने आई सबसे बड़ी मुसीबत। पांच साल से घर में बंद शख्स को हॉस्पिटल कैसे ले जाया जाए? ऐसे में घरवालों को क्रेन बुलानी पड़ी। जी हां, शख्स इतना मोटा हो गया था कि 30 लोगों ने मिलकर जैसन को क्रेन की मदद से बाहर निकाला। जैसन घर के दरवाजे से बाहर नहीं आ सकता था। ऐसे में 7 घंटे चले रेस्क्यू आपरेशन में जैसन को खिड़की से क्रेन में लोड कर बाहर निकाला गया।

ब्रिटेन के सबसे मोटे शख्स की मां ने सोशल मीडिया पर अपने बेटे के जल्द ठीक होने की बात कही। उसने उम्मीद जताई है कि उसका बेटा अब सलाद और हेल्दी खाने की तरफ मुड़ेगा और वजन पर कंट्रोल कर लेगा। अपने वजन के कारण जैसन काम तक नहीं कर सकता। उसका गुजारा सरकार द्वारा मिलने वाले बेरोजगार भत्ता से चलता है। जिसमें आधे पैसे वो अपने खाने पर उड़ा देता था। वहीं उसकी मां को भी सरकार से पेंशन मिलता है। इस तरह बेटे और मां का गुजारा होता है।

जब जैसन को क्रेन से निकाला जा रहा था तब वहां खड़े लोग हैरानी से उसे देख रहे थे। अस्पताल जाने के बाद जैसन ने बताया कि उसे अचानक साँस लेने में दिक्कत होने लगी तब उसने इमरजेंसी में कॉल किया। इतने सालों बाद बाहर हवा में सांस लेकर उसे अच्छा महसूस हुआ। जैसन को ब्रिटेन के सबसे मोटे शख्स का तमगा कार्ल थॉम्पसन की मौत के बाद मिला। कार्ल की मौत 2015 में हो गई थी। उसका वजन 412 किलो 700 ग्राम था।