Home व्यापार शेयर बाजार में दिखी राहत, हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स-निफ्टी हरे...

शेयर बाजार में दिखी राहत, हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स-निफ्टी हरे निशान पर बंद

3
0

पिछले दो हफ्तों से बिकवाली का दबाव झेल रहे भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को राहत दिखी। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन प्रमुख बेंचमार्क सूचकांक हरे निशान पर बंद हुए। 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 591.69 अंक उछलकर 81,973.05 पर बंद हुआ। दूसरी ओर, एनएसई निफ्टी 163.70 अंक मजबूत होकर 25,127.95 पर पहुंच गया।

निफ्टी 50 शेयरों में विप्रो, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस, एलएंडटी और एचडीएफसी बैंक में बढ़त आई। दूसरी ओर, ओएनजीसी, मारुति सुजुकी, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस और अल्ट्राटेक सीमेंट में गिरावट आई, जिससे बाजार की कुल बढ़त पर नियंत्रण लगा।

बाजार के अलग-अलग क्षेत्रों में दिखा मिश्रित प्रदर्शन

सेक्टर-वार, बाजार ने मिश्रित प्रदर्शन किया। मीडिया इंडेक्स सबसे ज्यादा 1.31 फीसदी गिरा, जबकि रियल्टी, आईटी और बैंकिंग जैसे सेक्टरों में क्रमशः 1.24 फीसदी, 1.20 फीसदी और 1.12 फीसदी की तेजी आई। वित्तीय सेवा क्षेत्र में भी 0.97 प्रतिशत की ठोस वृद्धि दर्ज की गई।

व्यापक बाजार में, निफ्टी मिडकैप 100 में 0.05 प्रतिशत की मामूली वृद्धि दर्ज की गई। निफ्टी स्मॉलकैप 100 में 0.24 प्रतिशत का इजाफा हुआ। डेरिवेटिव्स के मोर्चे पर, निफ्टी के वीकली ऑप्शन में कॉल के लिए 26,000 स्ट्राइक मूल्य और पुट के लिए 25,000 पर सबसे ज्यादा ओपन इंटरेस्ट दिखा। इस तरह, यह व्यापारियों के लिए महत्वपूर्ण स्तर रहे।

चीन के प्रोत्साहन पैकेज का कम हो रहा असर

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "वैश्विक बाजार मिश्रित संकेत दिखा रहे हैं क्योंकि चीन के डिफ्लेशन और कमजोर आर्थिक आंकड़ों से वैश्विक आर्थिक विकास में संभावित मंदी के संकेत मिलते है। बाजार पर वैश्विक स्तर पर जारी भू-राजनीतिक तनावों का असर पहले से है। इसके अलावा, चीन की ओर से निवेशकों को आकर्षित करने के लिए घोषित प्रोत्साहन पैकेज का सकारात्मक प्रभाव अब कम होता दिख रहा है।"

भारतीय बाजार में लचीलापन दिख रहा है, दूसरी तिमाही में कंपनियों की आय की उम्मीदें कम होने और तेल की कीमतों में गिरावट के कारण ऐसा है। हाल ही में हुए सुधारों के बाद आईटी और वित्तीय क्षेत्र खरीदारी को आकर्षित कर रहे हैं। कच्चे तेल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई। ब्रेंट फ्यूचर्स 78.07 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। इस दौरान, वैश्विक बाजारों से मिले-जुले संकेतों के बावजूद, घरेलू बाजार खरीदारी दिखी।