Home देश – विदेश विसर्जन जुलूस में बवाल: चक्रधरपुर में वॉच टावर पर पत्थरबाजी, पुलिस के...

विसर्जन जुलूस में बवाल: चक्रधरपुर में वॉच टावर पर पत्थरबाजी, पुलिस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

3
0

चक्रधरपुर नगर के राजबाड़ी रोड स्थित शैतान क्लब दुर्गा पूजा समिति के साउंड बॉक्स को प्रशासन द्वारा दोपहर एक बजे जब्त कर लिया गया। साउंड बाक्स जब्त करने के बाद दोपहर से देर शाम तक चक्रधरपुर में बवाल मचा रहा।

शाम करीबन पौने छह बजे धीरे-धीरे लोगों का जुटान पवन चौक पर हुआ। जिसके बाद लोग प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

काफी देर के बाद अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा अभियान एएसपी ने स्थानीय लोगों को भरसक समझाया, लेकिन कोई नहीं माना।

थाना प्रभारी पर कार्रवाई करने की मांग

जिसके बाद केंद्रीय दुर्गा पूजा के संरक्षक पवन चौक पहुंचे और लोगों को समझाया। साथ ही प्रशासन से मांग की कि थाना प्रभारी राजीव रंजन द्वारा इस तरह की गई कार्रवाई निंदनीय हैं।

उन्होंने प्रशासन से 24 घंटे के अंदर उन्हें निलंबित करने तथा नये पदाधिकारी की पदस्थापना की मांग की। इधर अनुमंडल पदाधिकारी ने सारी बातों को स्वीकार करते हुए ऐसा किए जाने की बात कही।

नगर में प्रतिमा विसर्जन के दिन थाना प्रभारी के कार्य के कारण उपजे जनाक्रोश के बाद पवन चौक पर जनसमूह एकत्र हो गया। जहां लोग पुलिस व प्रशासन के विरोध में जमकर नारेबाजी करते दिखे।

मामले पर पाया गया काबू

इसके बाद आक्राेशित लोगों ने वॉच टावर को निशाना बनाकर पत्थरबाजी शुरू कर दी। बहरहाल इस पर समय रहते काबू पा लिया गया। इधर रात 11:31 बजे तक चक्रधरपुर में पुरानी बस्ती को छोड़ कर एक भी पूजा पंडाल का विसर्जन जुलूस पवन चौक से नहीं गुजरा।

एसडीओ और एएसपी अभियान पूजा पंडाल के सदस्यों को मनाने की हर कोशिशों के वाबजूद विसर्जन जुलूस नहीं नहीं गुजरा। पांच पूजा पंडाल रोडओवर ब्रिज के ऊपर और नीचे खड़े रहे।

सभी कमेटियों का यही कहना था कि जब तक वार्ड नंबर 7 का पूजा पंडाल विसर्जन को नहीं निकलेगा तब तक कोई भी पूजा पंडाल विसर्जन को नहीं जाएगा।

पुलिस ने मूर्ति विसर्जन में जा रहे डीजे गाड़ी को किया जब्त

इसके अलावा, गढ़वा के नवादा मोड़ पर शनिवार की देर शाम को डीजे बजाने को लेकर प्रशासन व स्थानीय लोगों के बीच नोकझोंक हो गई। इस दौरान पुलिस ने डीजे गाडी को रोक दिया। इसे लेकर मूर्ति विसर्जन करने जा रहे लोग आक्रोशित हो गए।

लोगों का कहना था कि जब तक डीजे गाड़ी को पुलिस नहीं छोड़ेगी, तब तक मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन नहीं किया जाएगा।

ग्रामीणों ने बताया कि वे लोग मूर्ति विसर्जन करने के लिए नवादा मोड़ से शांतिपूर्ण तरीके से गढ़वा शहर के सोनपुरवा स्थित रामबांध तालाब जा रहे थे। इस क्रम में पुलिस ने डीजे गाड़ी को रोक दिया।

हालांकि कुछ देर के बाद पुलिस ने डीजे गाड़ी को छोड़ दिया। इसके बाद लोगों ने शांतिपूर्ण तरीके से प्रतिमा का विसर्जन के करने के लिए चले गए।