Home देश – विदेश न आतंकी हमला, न गोलीबारी, फिर भी PAK के इस राज्य में...

न आतंकी हमला, न गोलीबारी, फिर भी PAK के इस राज्य में 6 महीने में 100 से ज्यादा लोग मारे गए! आखिर वजह क्या है?…

2
0

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में जनवरी से जून 2024 के बीच 101 पुरुषों और महिलाओं की हत्या ऑनर किलिंग के नाम पर की गई है।

यह जानकारी सिंध सुहाई संगठन द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में सामने आई है।

महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करने वाली इस संस्था ने प्रांत में महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा, हत्या और यौन उत्पीड़न की घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा ऑनर किलिंग के मामले सिंध के जैकोबाबाद जिले से सामने आए, जहां 22 महिलाओं और 12 पुरुषों की हत्या की गई।

कश्मोर में 17 महिलाएं और 6 पुरुष मारे गए, वहीं सुक्कुर में 23, खैरपुर में 20, घोटकी में 19 और लरकाना में 12 लोग ऑनर के नाम पर मारे गए। सिंध के अन्य जिलों में भी 76 लोग इस क्रूर प्रथा का शिकार हुए।

हालांकि, कई घटनाएं रिपोर्ट ही नहीं होतीं और जिन मामलों में राज्य शिकायत दर्ज भी करता है, वहां पीड़ितों के परिवार कानूनी कार्रवाई नहीं करते।

अक्सर परिवार कानूनी प्रक्रिया के बीच समझौता कर लेते हैं, जिससे दोषियों पर सख्त कार्रवाई नहीं हो पाती और ये घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं।

सिंध में ऑनर किलिंग के मामलों पर अदालत के फैसलों के बावजूद, कई जगहों पर जिरगा (आदिवासी परिषद) अभी भी इस तरह के मामलों में निर्णय लेते हैं।

कई बार इन हत्याओं को आत्महत्या के रूप में पेश कर दिया जाता है, जिससे महिलाओं को बिना न्याय के ही दफना दिया जाता है।

हाल ही में एक घटना में, एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को जिंदा दफन कर दिया। व्यक्ति ने यह दावा किया कि वह उसके घर से भाग गई थी।

इस तरह की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं और एक पैटर्न देखा गया है कि एक साथ दो महिलाओं की हत्या कर दी जाती है।

सिंध सुहाई संगठन ने यह भी कहा है कि सरकारी विभागों में महिलाओं को नजरअंदाज किया जा रहा है। संगठन का कहना है कि पुलिस में महिलाओं की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है।

संगठन ने पुलिस थानों में अधिक महिला स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) की नियुक्ति की मांग की है ताकि महिलाएं अपने मुद्दे खुलकर रख सकें।

The post न आतंकी हमला, न गोलीबारी, फिर भी PAK के इस राज्य में 6 महीने में 100 से ज्यादा लोग मारे गए! आखिर वजह क्या है?… appeared first on .