Home देश – विदेश बांग्लादेश में नहीं थम रहा हिंदुओं पर अत्याचार, काली मंदिर में हुई...

बांग्लादेश में नहीं थम रहा हिंदुओं पर अत्याचार, काली मंदिर में हुई चोरी; भारत से क्या कनेक्शन…

3
0

शेख हसीना के द्वारा गद्दी छोड़े जाने के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ अत्याचार बढ़ चुका है।

पाकिस्तान के बाद बांग्लादेश ऐसा दूसरा राष्ट्र हो गया है जहां हिंदुओं को प्रताड़ित किया जाने लगा है। पड़ोसी देश में हिंदुओं के त्योहारों और मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश के सतखीरा में जेशोरेश्वरी मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेंट किया गया देवी काली का मुकुट चोरी हो गया है।

बांग्लादेशी अखबार द डेली स्टार के अनुसार, चांदी का सोने की परत चढ़ा हुआ मुकुट गुरुवार दोपहर को चोरी हो गया।

मंदिर के पुजारी दिन भर की पूजा के बाद घर चले गए थे, इसी दौरान यह चोरी हुई है। चोरी की जानकारी सबसे पहले सफाई कर्मचारियों को मिली। उन्होंने देखा कि देवी के सिर से मुकुट गायब है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च 2021 में बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान जेशोरेश्वरी मंदिर को यह मुकुट भेंट किया था।

पीढ़ियों से मंदिर की देखभाल करने वाले परिवार की सदस्य ज्योति चट्टोपाध्याय ने बांग्लादेशी मीडिया को बताया कि मुकुट चांदी से बना था और उस पर सोने की परत चढ़ी हुई थी।

चोरी हुआ मुकुट भक्तों के लिए सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है। हिंदू पौराणिक कथाओं में जेशोरेश्वरी मंदिर को भारत और पड़ोसी देशों में फैले 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है।

माना जाता है कि सतखीरा के ईश्वरीपुर में स्थित इस मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में अनारी नामक ब्राह्मण ने करवाया था।

उन्होंने जशोरेश्वरी पीठ के लिए 100 दरवाजों वाला मंदिर बनवाया था। बाद में 13वीं शताब्दी में लक्ष्मण सेन ने इसका जीर्णोद्धार करवाया और राजा प्रतापादित्य ने 16वीं शताब्दी में मंदिर का पुनर्निर्माण करवाया।

अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि भारत मंदिर में एक बहुउद्देशीय सामुदायिक हॉल का निर्माण करेगा।

उन्होंने कहा कि यह स्थानीय लोगों के लिए सामाजिक, धार्मिक और शैक्षिक आयोजनों के लिए उपयोगी होना चाहिए। साथ ही यह चक्रवात जैसी आपदाओं के समय सभी के लिए आश्रय का काम करेगा।

The post बांग्लादेश में नहीं थम रहा हिंदुओं पर अत्याचार, काली मंदिर में हुई चोरी; भारत से क्या कनेक्शन… appeared first on .