Home देश – विदेश 30 हजार फीट की ऊंचाई पायलट को आया अटैक, पत्नी ने कराई...

30 हजार फीट की ऊंचाई पायलट को आया अटैक, पत्नी ने कराई सुरक्ष‍ित लैंडिंग

3
0

वॉशिंगटन। एक मह‍िला पत‍ि के साथ छोटे प्‍लेन से रोमांटिक डेट पर निकली थी। पत‍ि पायलट थे, इसल‍िए चिंता की बात नहीं थी लेकिन 30 हजार फीट की ऊंचाई पर पत‍ि को अचानक हार्ट अटैक आ गया। कोई बचाने वाला नहीं था। फ‍िर क्‍या था महिला ने बिना सोचे समझे प्लेन का स्टेरिंग संभाल लिया। महिला ने प्लेन चलाने की ट्रेनिंग नहीं ली थी लेकिन वह प्‍लेन की ड्राइविंग सीट पर बैठ गई और प्लान को सुरक्ष‍ित लैंड कराया। अब उस महिला की जमकर तारीफ हो रही है।
यह मामला अमेर‍िका के बेकर्सफील्ड का है। केर्न काउंटी में एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्‍टर रॉन बूस्‍टर भी मह‍िला की ह‍िम्‍मत देखकर हैरान रह गए। उन्‍होंने कहा कि मेरी जानकारी में अब तक ऐसा कोई मामला पूरी दुनिया में नहीं हुआ है। उन्‍होंने बताया क‍ि यवोन किनेन नाम की इस मह‍िला की शादी कुछ महीने पहले ही पायलट इलियट अल्पर से हुई थी। दोनों अक्‍सर डेट पर जाया करते थे लेकिन बीते दिनों जब दोनों ने डबल इंजन वाले किंग एयर 90 प्‍लेन से उड़ान भरी, तो रास्‍ते में अचानक इलियट को हार्ट अटैक आ गया। प्‍लेन की ऑडियो रिकॉर्डिंग से पता चला क‍ि क‍िनेन कुछ पल के ल‍िए घबराईं, फ‍िर उन्‍होंने हालात को संभाल ल‍िया।
खुद ही कंट्रोल रूम को संकेत दिए और एयर ट्रैफ‍िक कंट्रोल की मदद से प्‍लेन को सुरक्ष‍ित लैंड कराया। इनसाइड एडिशन की ओर से जारी ऑडियो रिकॉर्डिंग में क‍िनेन बिल्‍कुल खामोश हैं और छोटा-छोटा जवाब दे रही हैं। एक कंट्रोलर ने उसे हर एक चीज के बारे में बताया, जिससे दिक्‍कत न हो। एक रिकॉर्डिंग में मह‍िला कहती है, मुझे लगता है क‍ि इसके पह‍िये कुछ बाहर निकलते हुए हैं। तभी कंट्रोलर ने जवाब दिया, आप परेशान न हों, यहां ग्राउंड क्रू अलर्ट है। हम उन्‍हें कुछ नहीं होने देंगे। लैंडिंग के बाद 78 साल के अल्पर को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी।