Home व्यापार हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का आईपीओ, भारत में बेसब्री से इंतज़ार

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का आईपीओ, भारत में बेसब्री से इंतज़ार

3
0

दुनिया की बड़ी ऑटो मेकर कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के IPO ​का इंतजार भारत में बेसब्री हो रहा है. इस IPO को कई मायनों में काफी अहम माना जा रहा है. एक तो ये है कि मारुति सुसुकी के बाद पहली ऐसी कंपनी है जिसका IPO शेयर बाजार में आ रहा है. दूसरा इस IPO देश का सबसे बड़ा IPO भी कहा जा रहा है. तीसरी बात ये है कि हुंडई अपने देश के अलावा पहली बार किसी दूसरे देश में अपना IPO लेकर आ रही है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस IPO लेकर किस तरह​ की अपडेट सामने आई है.

हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ
हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का इश्यू साइज 27,870 करोड़ रुपए (लगभग 3.3 अरब डॉलर) का है. ये IPO आम लोगों के लिए 15 अक्टूबर को खुलेगा. IPO के लिए प्राइस बैंड 1,865-1,960 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है. दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई की भारतीय यूनिट एचएमआईएल ने बुधवार को अपने प्रस्तावित IPO की रूपरेखा पेश की. यह IPO 17 अक्टूबर को बंद होगा जबकि एंकर यानी प्रमुख निवेशक 14 अक्टूबर को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे. कंपनी ने कहा कि प्रस्तावित IPO पूरी तरह प्रवर्तक कंपनी हुंदै मोटर की तरफ से 14,21,94,700 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) पर आधारित है.

भारतीय बाजार का सबसे बड़ा आईपीओ बनने की ओर
यह भारतीय बाजार का सबसे बड़ा IPO होगा. इससे पहले पब्लिक सेक्टर की इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के IPO का आकार 21,000 करोड़ रुपए था. इनके अलावा, भारत में पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस नवंबर, 2021 में 18,300 करोड़ रुपये का IPO लेकर आई थी. इसके अलावा कोल इंडिया लिमिटेड ने अक्टूबर, 2010 में 15,199 करोड़ रुपये का IPO पेश किया था. रिलायंस पावर ने जनवरी, 2008 में 11,563 करोड़ रुपये का IPO पेश किया और जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया अक्टूबर, 2017 में 11,176 करोड़ रुपये का IPO लेकर आई थी.

त्योहारी सत्र में कारों की मांग में वृद्धि की उम्मीद
हुंदै मोटर इंडिया ने अपने IPO के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक रोडशो कार्यक्रम भी आयोजित किया. इस दौरान एचएमआईएल के मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) तरुण गर्ग ने कहा कि कंपनी को चालू त्योहारी सत्र में कारों की मांग में बहुत अच्छी वृद्धि की उम्मीद है और वह वाहन उद्योग के समक्ष वैश्विक चुनौतियों को लेकर चिंतित नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत वृद्धि के लिए एक बहुत मजबूत बाजार है, जो लगातार बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि किसी तरह की नरमी और उतार-चढ़ाव हमेशा होता रहेगा. वैसे भी, हमने हमेशा जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर के महीनों को गर्मी और अन्य कारणों से देखा है. लेकिन अब हम त्यौहारों के मौसम में प्रवेश कर चुके हैं.

1996 से भारत में परिचालन कर रही कंपनी का महत्वपूर्ण कदम
एचएमआईएल ने 1996 में भारत में परिचालन शुरू किया था और यह विभिन्न खंडों में 13 मॉडल बेच रही है. यह IPO भारतीय उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दो दशक के बाद कोई वाहन विनिर्माता कंपनी अपना IPO ला रही है. इससे पहले जापान की ऑटो मेकर कंपनी मारुति सुजुकी 2003 में IPO लाई थी. मूल कंपनी हुंदै ओएफएस रूट के जरिये अपनी कुछ हिस्सेदारी बेच रही है. चूंकि यह पब्लिक इश्यू पूरी तरह से ओएफएस पर आधारित है, लिहाजा इस IPO से एचएमआईएल को कोई राशि नहीं मिलेगी. ऊपरी मूल्य दायरे पर IPO का आकार 27,870 करोड़ रुपए और कंपनी का बाजार मूल्यांकन इश्यू के बाद लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये (लगभग 19 अरब डॉलर) रहने का अनुमान जताया गया है.