Home देश – विदेश नेतन्याहू तुम कम*** हो, इजरायली पीएम पर क्यों भड़क गए जो बाइडेन;...

नेतन्याहू तुम कम*** हो, इजरायली पीएम पर क्यों भड़क गए जो बाइडेन; जमकर हुई गाली-गलौज…

2
0

इजरायल और हमास के बीच गाजा में चल रहे भीषण युद्ध को एक साल पूरा हो चुका है।

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के आदेश पर सेना न सिर्फ हमास, ईरान और हिजबुल्लाह पर जमकर कहर बरपा रही है। इसमें इजरायल को सीधे तौर पर अमेरिका की मदद है।

नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की दोस्ती को पूरी दुनिया देख रही है और मान भी रही है, लेकिन कुछ महीने पहले ऐसा भी मौका आया जब बाइडेन नेतन्याहू पर बुरी तरह भड़क गए।

अमेरिकी पत्रकार बॉब वुडवर्ड ने अपनी पुस्तक में ऐसा दावा किया है कि जब इजरायली सेना ने राफा पर चढ़ाई शुरू की तो बाइडेन का पारा चढ़ गया।

बाइडेन ने फोन पर नेतन्याहू को जमकर खरी-खोटी सुनाई। गाली-गलौज भी की। बाइडेन ने नेतन्याहू के लिए झूठा, दुष्ट और कई आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया।

सीएनएन के अनुसार , 2024 के मध्य में अमेरिका और इजरायल के दोनों शीर्ष नेताओं के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे।

घटना तब की है जब गाजा को श्मशान बनाने के बाद इजरायली सेना ने राफा में कूच किया।

अमेरिकी पत्रकार बॉब वुडवर्ड ने अपनी पुस्तक “वॉर” में इसका उल्लेख किया है।

किताब के कुछ अंशों के अनुसार, अप्रैल में एक फोन कॉल के दौरान, बाइडेन ने नेतन्याहू से पूछा- “अब हमास के खिलाफ आपकी रणनीति क्या है?” नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल को गाजा-मिस्र सीमावर्ती शहर राफा में जाना होगा, जिसके बारे में पहले आईडीएफ ने कहा था कि गाजा ही हमास का अंतिम गढ़ है और उसका ऑपरेशन इससे आगे नहीं बढ़ेगा।

बाइडेन और नेतन्याहू में गाली-गलौज

वुडवर्ड ने अपनी किताब में दावा किया है कि बाइडेन ने कहा- “बीबी (बेंजामिन नेतन्याहू) आपके पास कोई रणनीति नहीं है”।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि नेतन्याहू को हमास की “कोई परवाह नहीं है” और “उन्हें केवल अपनी ही परवाह है।” मई में इजरायली सेना ने एक सीमित अभियान के तहत राफा में एंट्री ली थी।

इजरायल की इस रणनीति और कदम से अमेरिका काफी नाराज हुआ था। इजरायल के राफा में प्रवेश करने के बाद बाइडेन ने नेतन्याहू के बारे में कहा- “वह एक झूठा व्यक्ति है।” वुडवर्ड के अनुसार, बाइडेन ने निजी तौर पर कहा- “वह कम*** नेतन्याहू एक बुरा आदमी है।” किताब के अनुसार बाइडेन फोन पर चिल्लाए, कहा- “नेतन्याहू क्या बकवास है?” “आप जानते हैं कि दुनिया भर में इज़रायल के बारे में यह धारणा बन रही है कि आप एक दुष्ट नेता हैं।”

बता दें कि पहले मीडिया रिपोर्ट थी कि बाइडेन ने फरवरी में नेतन्याहू के लिए गाली-गलौज का इस्तेमाल किया था, लेकिन व्हाइट हाउस ने तुरंत इसका खंडन जारी कर दिया था।

वुडवर्ड की किताब के अनुसार, बाइडेन ने ईरानी हमले पर इजरायल के ऐक्शन को सही माना। बाइडेन ने कथित तौर पर सलाहकारों से कहा, “मुझे पता है कि वह कुछ करने जा रहा है, लेकिन इसे सीमित करने का तरीका यह है कि मैं उसे ‘कुछ भी न करने’ के लिए कहूं।”

बाइडेन और नेतन्याहू के बीच रिश्ते

बाइडेन और नेतन्याहू के बीच रिश्ते उनके कार्यकाल के दौरान काफी उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं। हालांकि दोनों एक-दूसरे को दशकों से जानते हैं, लेकिन व्हाइट हाउस ने नेतन्याहू द्वारा 2022 के अंत में उग्र दक्षिणपंथी लोगों के साथ गठबंधन बनाने की तीखी आलोचना की थी और 2023 में सरकार की न्यायिक सुधार योजनाओं के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की थी।

युद्ध के समय में इजरायल का दौरा करने वाले इतिहास के पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन 18 अक्टूबर, 2023 को तेल अवीव पहुंचे थे और देश और उसके लोगों के साथ गहरी एकजुटता व्यक्त की।

The post नेतन्याहू तुम कम*** हो, इजरायली पीएम पर क्यों भड़क गए जो बाइडेन; जमकर हुई गाली-गलौज… appeared first on .