Home देश – विदेश ऐसा हमला किसी ने नहीं… इजरायल का ईरान को एक और अल्टीमेटम,...

ऐसा हमला किसी ने नहीं… इजरायल का ईरान को एक और अल्टीमेटम, बाइडेन ने नेतन्याहू से की बात…

3
0

पिछले सप्ताह इजरायल पर सीधा हमला कर ईरान ने पहले से अशांत मिडिल ईस्ट में तनाव और बढ़ा दिया है।

इजरायल बदले की आग में जल रहा है और किसी भी समय ईरान पर बड़ा हमला कर सकता है। खबरों की माने तो इजरायल ईरान के तेल ठिकानों को टारगेट करने का प्लान बना रहा है।

वहीं अमेरिका स्थिति को शांत करने की नाकाम कोशिश में लगा हुआ है। इस कड़ी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बातचीत की है।

वहीं दूसरी तरफ इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने बुधवार को कहा कि ईरान के खिलाफ इजरायल का हमला घातक, सटीक और हैरान करने वाला होगा।

दोनों देशों द्वारा पुष्टि की गई यह बातचीत अगस्त के बाद से बाइडेन और नेतन्याहू के बीच पहली बातचीत थी। यह बातचीत ऐसे समय में आई है जब इजरायल के साथ ईरान और ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के बीच जंग की तीव्रता पहले से कई ज्यादा बढ़ चुकी है।

वहीं युद्धविराम के संकेत भी नजर नहीं आ रहे है। खबरों के मुताबिक इस बातचीत में बाइडेन और नेतन्याहू के साथ कमला हैरिस भी शामिल हुईं।

पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबरें आईं हैं कि बाइडेन और नेतन्याहू के बीच संबंध तनावपूर्ण रहे हैं। गाजा में युद्ध और हिजबुल्लाह के साथ संघर्ष से निपटने के इजरायल के तरीके को लेकर तनाव बढ़ा है।

अगले सप्ताह प्रकाशित होने वाली पुस्तक “वॉर” में पत्रकार बॉब वुडवर्ड ने बताया कि बाइडेन ने नेतन्याहू पर नियमित रूप से कोई रणनीति न होने का आरोप लगाया और जुलाई में बेरूत के पास और ईरान में इजरायली हमलों के बाद उन पर चिल्लाया भी था। बाइडेन ने कहा था, “बीबी, क्या बकवास है?”

अमेरिका की हो रही फजीहत

दोनों नेताओं की पिछली बातचीत से परिचित एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि बाइडेन ने पद पर रहते हुए नेतन्याहू के साथ और उनके बारे में तीखी, सीधी, बिना फ़िल्टर की गई भाषा का इस्तेमाल किया है।

मामले से परिचित एक व्यक्ति के मुताबिक हाल के हफ्तों में तनाव बढ़ गया है क्योंकि अमेरिकी अधिकारी बार-बार इजरायली कार्रवाइयों को के बारे में देर से पता चला।

इनमें इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या और लेबनान में हिजबुल्लाह सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए गए पेजर और वॉकी-टॉकी का विस्फोट शामिल है जिसकी न तो इजरायल ने पुष्टि की है और न ही इनकार किया है।

नेतन्याहू के हमलों को रोकने के लिए इजरायल के मुख्य हथियार आपूर्तिकर्ता के रूप में अमेरिका की असमर्थता के कारण बाइडेन को दुनिया के दूसरे देशों के साथ-साथ अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों की तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा है।

‘वे समझ भी नहीं पाएंगे…’

ईरान के 1 अक्टूबर के मिसाइल हमले को फेल बताने के बाद इजरायली रक्षा मंत्री गैलेंट ने अपने कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो में कहा, “जो कोई भी हम पर हमला करेगा उसे गहरी चोट देंगे और उसे इसकी कीमत चुकानी होगी। हमारा हमला घातक, सटीक और हैरान करने वाला होगा।

वे समझ नहीं पाएंगे कि क्या हुआ और कैसे हुआ, वे सिर्फ तबाही देखेंगे।” इस बीच नेतन्याहू ने कसम खाई है कि दुश्मन ईरान अपने मिसाइल हमले की कीमत चुकाएगा। ईरान ने कहा है कि किसी भी जवाबी कार्रवाई से विनाश होगा।

नहीं रुकेगा इजरायल

पिछले शुक्रवार को बाइडेन ने कहा कि अगर वे इज़राइल की जगह होते तो ईरानी तेल क्षेत्रों पर हमला करने के विकल्पों के बारे में सोचते।

उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि इजराइल ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि ईरान को कैसे जवाब दिया जाए। पिछले हफ़्ते उन्होंने यह भी कहा था कि वे ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करने में इजराइल का समर्थन नहीं करेंगे।

इजराइल को गाजा और लेबनान में युद्धविराम समझौते को स्वीकार करने के लिए अमेरिका और अन्य सहयोगी दबाव बना रहे हैं लेकिन इजरायल ने कहा है कि जब तक इज़राइली सुरक्षित नहीं हो जाते तब तक वह अपने सैन्य अभियान जारी रखेगा।

The post ऐसा हमला किसी ने नहीं… इजरायल का ईरान को एक और अल्टीमेटम, बाइडेन ने नेतन्याहू से की बात… appeared first on .