Home राजनीति ऊर्जा मंत्री प्रल्हाद जोशी की जर्मनी की 3 दिवसीय सफल यात्रा संपन्न,...

ऊर्जा मंत्री प्रल्हाद जोशी की जर्मनी की 3 दिवसीय सफल यात्रा संपन्न, जानिए क्या है अपडेट

2
0

नई दिल्ली । केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, प्रल्हाद जोशी ने 6 से 9 अक्टूबर 2024 तक जर्मनी की 3 दिन की सफल यात्रा पूरी की। यह यात्रा, हैम्बर्ग स्थिरता सम्मेलन (एचएससी) के अवसर पर आयोजित हुई है। इसने वैश्विक स्थिरता और नवीकरणीय ऊर्जा के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर महत्वपूर्ण चर्चा को सुविधाजनक बनाया।
7 अक्टूबर को, केंद्रीय मंत्री महोदय ने हैम्बर्ग स्थिरता सम्मेलन में मुख्य भाषण दिया, जहां उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन सहित वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा उपयोग में परिवर्तन की पहल में भारत की भूमिका पर प्रकाश डाला। इस पहल को अब 100 से अधिक देशों का समर्थन प्राप्त है।
जोशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना और नेतृत्व से प्रेरित पिछले दशक में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की उल्लेखनीय प्रगति को रेखांकित किया। उन्होंने स्थिरता के प्रति विशेष रूप से हरित पोत परिवहन जैसे क्षेत्रों में भारत की प्रतिबद्धता पर बल दिया। जोशी ने वैश्विक ऊर्जा उपयोग में परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया। जोशी ने यात्रा के हिस्से के रूप में, वैश्विक नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें कीं।
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के प्रशासक अचिम स्टेनर के साथ उनकी बैठक भारत के बढ़ते नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य और सतत विकास के लिए भविष्य के सहयोग पर केंद्रित थी। उन्होंने हरित ऊर्जा और स्थिरता में साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा करने के लिए जर्मनी की आर्थिक सहयोग और विकास मंत्री (बीएमजेड) स्वेंजा शुल्ज़ से भी भेंट की।