Home छत्तीसगढ़ सरगुजा में हादसा, छुही खदान धंसी, दबने से दो लोगों की हुई...

सरगुजा में हादसा, छुही खदान धंसी, दबने से दो लोगों की हुई मौत

3
0

सरगुजा

 छत्तीसगढ़ के सरगुजा में छुही खदान धंसने से दो लोग दब गए. जिससे उनकी मौत हो गई है. मामला जिले के लखनपुर के कुन्नी पुलिस चौकी अंतर्गत आने वाले बिजोरा नाला के छुही खदान का है. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

ऐसे हुआ हादसा

दरअसल जमदरा निवासी हीरामन यादव और शिवा यादव रोज की तरह बुधवार की सुबह तड़के पांच बजे के आसपास बिजनोरा नाला के पास अवैध छुही खोदने पहुंचे और मिट्टी हटाने लगे. इसी दौरान तकरीबन 6 बजे के आसपास बड़ा सा मिट्टी का टीला धंस कर उनके ऊपर गिर पड़ा. जिससे दोनों मिट्टी में दब गए. पास के खेत में काम कर रहे ग्रामीणों को जब मिट्टी का टीला धंसने की आवाज सुनाई दी तो वे मौके पर पहुंचे. लेकिन उनको वहां कोई नजर नहीं आया.

हीरामन यादव के परिजन ने बताया कि हीरामन और उसके साथ शिवा यादव छुही खोदने के लिए आए थे. इसके बाद ग्रामीणों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी . मौके पर पुलिस के पहुंचने के बाद ग्रामीणों ने मिट्टी हटाई. इसके बाद हीरामन शिवा का शव बरामद किया गया.

अवैध रूप से संचालित हो रहा था खदान

जमदरा बिजनोरा नाला के स्थित छुही खदान लम्बे समय से वन भूमि पर अवैध रूप से संचालित हो रहा था. दरअसल क्षेत्र ग्रामीण उक्त अवैध खदान से मिट्टी हटाकर छुही निकाला करते थे. जिसे वे स्थानीय बाजारों में बेचकर कुछ कमाई करते थे. छुही का उपयोग अधिकांशतः ग्रामीण क्षेत्रों के मिट्टी के घरों की लिपाई पोताई व पान में खाने वाला चूना सहित अन्य कार्यों में किया जाता है. वर्तमान में त्योहार का सीजन होने के कारण इसकी मांग लगातार बढ़ी हुई है. जिसके कारण ही ग्रामीण अवैध रूप से इसकी खुदाई कर बेचते हैं.