Home खेल भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड ने किया टेस्ट टीम का ऐलान, केन विलियमसन...

भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड ने किया टेस्ट टीम का ऐलान, केन विलियमसन की फिटनेस ने बढ़ाई चिंता

3
0

न्‍यूजीलैंड ने बुधवार को आगामी भारत दौरे के लिए अपनी 17 सदस्‍यीय टीम का एलान कर दिया है। कीवी टीम भारत दौरे पर तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलेगी, जिसमें पहला टेस्‍ट 16 अक्‍टूबर से बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा।

टॉम लैथम पहली बार न्‍यूजीलैंड के पूर्णकालिक टेस्‍ट कप्‍तान की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। हालांकि, न्‍यूजीलैंड के अनुभवी बल्‍लेबाज केन विलियमसन की खबर ने फैंस की चिंता बढ़ा दी है। विलियमसन को ग्रोइन में दर्द है, जिसके कारण वह भारत देर से आएंगे।

विलियमसन को श्रीलंका के खिलाफ गॉल में खेले गए दूसरे टेस्‍ट के दौरान ग्रोइन समस्‍या हुई और उन्‍हें रिहैब की जरुरत पड़ेगी। वह ठीक होने के बाद भारत में न्‍यूजीलैंड के टेस्‍ट स्‍क्‍वाड से जुड़ेंगे। न्‍यूजीलैंड के चयनकर्ता सैम वेल्‍स ने कहा कि विलियमसन को कुछ मैच खिलाने की योजना है।

विलियमसन क्‍यों हैं परेशान

वेल्‍स ने कहा, ''हमें सलाह मिली है कि केन विलियमसन के लिए एक्‍शन में लौटने से पहले आराम और रिहैब जरूरी है। वरना उनकी चोट का जोखिम बढ़ सकता है। हम उम्‍मीद कर रहे हैं कि अगर रिहैब योजनाबद्ध तरीके से हुआ तो केन विलियमसन दौरे के आखिर में उपलब्‍ध रहेंगे।''

उन्‍होंने कहा, ''जहां विलियमसन का पहले टेस्‍ट में उपलब्‍ध नहीं होना निराशाजनक है, वहीं अन्‍य खिलाड़ी के पास महत्‍वपूर्ण सीरीज में खुद को साबित करने का गोल्‍डन चांस होगा।'' अनकैप्‍ड बल्‍लेबाज मार्क चैपमैन को विलियमसन के कवर के रूप में शामिल किया गया है।

चैपमैन को मौका क्‍यों

मार्क चैपमैन ने न्‍यूजीलैंड के लिए सीमित ओवर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में भी उम्‍दा प्रदर्शन किया और 41.9 की औसत रखते हुए 6 शतक जड़े। इसमें 2020 में ओवल में भारत ए के खिलाफ न्‍यूजीलैंड ए की तरफ से खेलते हुए 114 रन की पारी शामिल है।

चैपमैन ने पिछली गर्मी में एसेस प्‍लंकेट शील्‍ड में तीन मैच खेले, जिसमें 40 की औसत से 245 रन बनाए। इसमें फरवरी में डुनेडिन में ओटागो वोल्‍ट्स के खिलाफ 123 रन की पारी शामिल है।

मार्क वेल्‍स ने क्‍या कहा

चयनकर्ता वेल्‍स ने कहा कि चैपमैन के पास सही शैली है, जो उन्‍हें उप-महाद्वीप में सफलता दिला सकता है। उन्‍होंने कहा, ''हमें विश्‍वास है कि मार्क स्पिन के खिलाफ हमारे सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक है और उप-महाद्वीप में उनका रिकॉर्ड अच्‍छा है। मार्क ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर स्पिन को खेलने की क्षमता दिखाई और वो किसी भी तरह की परिस्थिति में सफल होना जानते हैं।''

माइकल ब्रेसवेल केवल एक मैच के लिए उपलब्‍ध

ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल टेस्‍ट स्‍क्‍वाड के साथ केवल एक मैच के लिए भारत आएंगे। इसके बाद वह अपने दूसरे बच्‍चे के जन्‍म के लिए न्‍यूजीलैंड लौट जाएंगे। ईश सोढ़ी शेष सीरीज में स्पिनर की भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए चुनी गई टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

भारत दौरे के लिए न्‍यूजीलैंड स्‍क्‍वाड इस प्रकार है:

टॉम लैथम (कप्‍तान), टॉम ब्‍लंडेल (विकेटकीपर), माइकल ब्रेसवेल (पहला टेस्‍ट), मार्क चैपमैन, मैट हेनरी, डैरिल मिचेल, विल ओ रुड़की, एजाज पटेल, ग्‍लेन फिलिप्‍स, रचिन रवींद्र, मिचेल सैंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी (दूसरा और तीसरा टेस्‍ट), टिम साउथी, केन विलियमसन और विल यंग।

न्‍यूजीलैंड की टीम शुक्रवार को भारत दौरे पर रवाना होगी। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट 16 अक्‍टूबर से बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा।