Home देश – विदेश आरआरबी के कई पदों के लिए आवेदन, रेलवे बोर्ड ने बढ़ाई तिथि...

आरआरबी के कई पदों के लिए आवेदन, रेलवे बोर्ड ने बढ़ाई तिथि 27 अक्तूबर अंतिम तिथि

3
0

रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी ) ने गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों में विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की समय सीमा 27 अक्तूबर तक बढ़ा दी है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in के माध्यम से विस्तारित आवेदन विंडो कार्यक्रम देख सकते हैं । रेलवे भर्ती बोर्ड ने बताया कि स्नातक पदों के लिए आवेदन विंडो 27 अक्तूबर को बंद हो जाएगी। साथ ही उम्मीदवार 28 से 29 अक्तूबर तक आवेदन विंडो बंद होने के बाद शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। उम्मीदवार 30 अक्तूबर से 6 नवंबर तक अपने आवेदन पत्र में बदलाव कर सकते हैं। गैर स्नातक पदों के लिए आवेदन विंडो 20 अक्टूबर को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार 21 से 22 अक्तूबर तक आवेदन विंडो बंद होने के बाद शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। उम्मीदवार 23 से 30 अक्तूबर तक अपने आवेदन पत्र में बदलाव कर सकते हैं।

रिक्ति विवरण

इस भर्ती अभियान में कुल 3445 रिक्तियों को भरा जाएगा। जिनमें से 2022 रिक्तियां कमर्शियल कम टिकट क्लर्क पद, 361 अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, 990 जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और 72 ट्रेन क्लर्क हैं। स्नातक स्तर के पदों के लिए 8113 रिक्तियों को भरा जाएगा।
 
रिक्तियों का विवरण 

          पद                             रिक्तियों की संख्या
कमर्शियल कम टिकट क्लर्क            2022
अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट            361
जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट            990
ट्रेन क्लर्क                                        72
कुल                                            3445

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क के तहत सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्य शुल्क 500 रुपये निर्धारित किया गया है। इस शुल्क में से 400 रुपये की राशि प्रथम चरण की सीबीटी में उपस्थित होने पर बैंक शुल्क काटकर वापस कर दी जाएगी। विशेष श्रेणियों में शामिल दिव्यांग, महिला, ट्रांसजेंडर, भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक समुदाय, तथा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये रखा गया है, जो भी प्रथम चरण की सीबीटी में उपस्थित होने पर लागू बैंक शुल्क काटकर वापस कर दिया जाएगा।

आवेदन करने के चरण

आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर, एनटीपीसी अंडरग्रेजुएट या ग्रेजुएट पोस्ट 2024 आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
पंजीकरण करें।
आवेदन प्रक्रिया आगे बढ़ाएं।
फॉर्म भरें।
शुल्क का भुगतान करें।
फॉर्म जमा करें।
भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।