Home राजनीति रुझानों में हरियाणा में तीसरी बार भाजपा सरकार, जम्मू कश्मीर में कांग्रेस...

रुझानों में हरियाणा में तीसरी बार भाजपा सरकार, जम्मू कश्मीर में कांग्रेस को बढ़त

3
0

नई दिल्ली ।    हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझानों में हरियाणा में भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। इस तरह हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक लगने की उम्मीद बन गई है। वहीं जम्मू कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन आगे चल रहा है। दोनों राज्यों के चुनाव नतीजों पर इसलिए भी नजर है क्योंकि ये नतीजे आगामी राज्यों के चुनाव पर भी असर डाल सकते हैं। जम्मू कश्मीर में 90 सीटों के लिए तीन फेज में वोटिंग हुई थी। वहीं हरियाणा में सिर्फ एक फेज यानी 5 अक्तूबर को मतदान हुआ था। जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने चुनाव रुझानों पर कहा, 'मैं बहुत खुश हूं, मैं कहता रहा हूं कि हम 50 से ज्यादा सीटें जीतेंगे। मैं अभी भी उम्मीद कर रहा हूं कि अंतिम परिणाम भी इसी के अनुरूप होंगे। हम एक स्थिर और समावेशी सरकार चाहते हैं, जिसके जरिए हम एक नया संघर्ष शुरू कर सकें जो और भी मजबूत तरीके से आगे बढ़ेगा। कोई भी व्यक्ति या कोई भी राजनीतिक दल जो भाजपा को सत्ता के गलियारे से दूर रखने के पक्ष में है, उसका हार्दिक स्वागत है।' रुझानों में जम्मू कश्मीर में कांग्रेस-नेकां गठबंधन बहुमत का आंकड़ा पार कर चुका है। कांग्रेस गठबंधन 48 सीटों पर आगे है। वहीं भाजपा 28 सीटों पर, पीडीपी 4 सीटों पर आगे है। अन्य 10 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 

हरियाणा में भाजपा जीत की हैट्रिक की ओर

हरियाणा में ताजा रुझानों के अनुसार, भाजपा जीत की हैट्रिक लगाने के लिए तैयार है। साढ़े 11 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, भाजपा 50 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस 34 सीटों पर और इनेलो प्लस 2 सीटों पर आगे है। 

नौशेरा सीट से पिछड़े भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना

चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू कश्मीर भाजपा के प्रमुख रविंदर रैना नौशेरा सीट से चौथे राउंड की मतगणना के बाद नौ हजार से ज्यादा वोटों से पीछे चल रहे हैं। 

 पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती पीछे चल रही हैं

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार श्रीगुफवारा-बिजबेहरा निर्वाचन क्षेत्र से पीडीपी उम्मीदवार इल्तिजा मुफ्ती 6/12 राउंड की मतगणना के बाद 4334 वोटों से पीछे चल रही हैं। यहां से JKNC के बशीर अहमद शाह वीरी आगे चल रहे हैं।

तोशाम सीट से भाजपा की श्रुति चौधरी ने बढ़त बना ली है

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार 3/17 राउंड की मतगणना के बाद भाजपा उम्मीदवार श्रुति चौधरी ने तोशाम विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के अनिरुद्ध चौधरी पर 3785 मतों के अंतर से बढ़त बना ली है।