Home देश – विदेश वो दिन जब हम नाकाम रहे… हमास हमले की बरसी पर इजरायल...

वो दिन जब हम नाकाम रहे… हमास हमले की बरसी पर इजरायल ने शेयर किया आतंकियों का अनसीन वीडियो…

1
0

आज हमास आतंकियों की इजरायल पर हमले को एक साल पूरा हो गया है।

हमास का हमला इतना भीषण था कि इसमें एक झटके में 1200 लोगों की जान चली गई। इसके अलावा हमास ने जमीन पर कत्लेआम मचाते हुए 250 लोगों को अगवा कर लिया।

अभी भी 101 बंधक हमास के कब्जे में है। एक साल की जंग में इजरायल ने भले ही गाजा को श्मशान बना दिया और 44 हजार लाशों के ढेर लगा दिए, फिर भी इजरायल अपने लोगों की वापसी सुनिश्चित नहीं कर पाया है।

आज इजरायली पीएम और अन्य शीर्ष अधिकारियों ने 7 अक्टूबर के पीड़ितों को याद किया, साथ ही बाकियों को वापस लाने की फिर कसम खाई।

इजरायली सेना आईडीएफ ने इस मौके पर हमास हमले का अनसीन वीडियो भी शेयर किया है। यह वीडियो पिछले साल 7 अक्टूबर का बताया जा रहा है, जब मिसाइल अटैक के बाद हमास आतंकी सीमा पार करके साउथ इजरायल में लोगों पर टूट पड़े थे।

इजरायल ने हमास के घातक हमले की पहली वर्षगांठ मनाने की शुरुआत नरसंहार स्थलों पर श्रद्धांजलि सभाओं और बंधकों की वापसी के लिए रैलियों के माध्यम से की।

गाजा पट्टी से फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा किए गए भीषण हमले की वर्षगांठ मनाने के लिए दुनिया भर में समारोह और कार्यक्रम आयोजित किए गए। हमास अटैक में 1,200 से अधिक इजरायलियों की जान चली गई थी।

एक मिनट के मौन से दिन की शुरुआत

सोमवार को इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग ने सुबह 6:29 बजे एक मिनट का मौन रखकर दिन की शुरुआत की। मिसाइल अटैक के बाद हमास आतंकियों ने हथियारों के साथ सीमा पार की और साउथ इजरायल के किबुत्ज़ रीम में घुस गए।

यहां उस समय नोवा संगीत समारोह चल रहा था। हमास आतंकियों ने वहां जमकर कत्लेआम मचाया और कम से कम 370 लोगों की जान ले ली।

राष्ट्रपति ने कहा, “हमले को एक साल बीत चुका है। वो दिन जब आसमान काला हो गया था और हम सभी ने दुश्मन की राक्षसी क्रूरता देखी। वे यहूदी लोगों का विनाश चाहते थे।”

आईडीएफ ने अनसीन वीडियो डाला

आईडीएफ ने हमले की बरसी पर सोशल मीडिया में हमास आतंकियों का अनसीन वीडियो शेयर किया। इजरायली पुलिस स्टेशन पर लड़ाई का यह दृश्य पहले कभी नहीं देखा गया था। दृश्य में देखा जा सकता है कि हमास ने इमारत पर कब्ज़ा कर लिया था और कई अधिकारियों को मार डाला।

हमास के पूर्ण खात्मे तक जंग रखने की कसम

हमास हमले की बरसी पर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर हमास के पूर्ण विनाश हो जाने तक जंग जारी रखने की कसम खाई। जनरल स्टाफ के प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने कहा कि देश एक “लंबी लड़ाई” लड़ रहा है।

आईडीएफ सदस्यों को अपने संदेश में उन्होंने कहा, “यह एक लंबी लड़ाई है। इसमें हमें न सिर्फ अपनी क्षमताओं को बढ़ाना है, बल्कि दुश्मन के पूर्ण खात्मे की इच्छाशक्ति को भी प्रबल करना है। हमारे दुश्मन हर महीना, हर सप्ताह और हर दिन पहले से भी बदतर स्थिति में आ रहे हैं।”

हमास बोला- युद्धविराम से पीछे हटा इजरायल

हमास के मुख्य वार्ताकार और उप गाजा प्रमुख खलील अल-हय्या ने कहा है कि गाजा में बमबारी शुरू होने के एक साल बाद और हमास के लचीलेपन के बावजूद इजरायल अब भी संघर्ष विराम समझौते को रोक रहा है।

यह जानकारी डॉन ने समाचार एजेंसियों के हवाले से खबर दी। अल हय्या ने हमास के अक्सा टेलीविजन पर दिखाए गए एक भाषण में कहा, “हम पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं कि फिलिस्तीन का मुद्दा दुनिया में प्रमुख विषय बन चुका है और सभी पक्ष अब यह महसूस करते हैं कि इस क्षेत्र में तब तक कोई सुरक्षा और स्थिरता कायम नहीं हो सकती, जब तक कि हमारे लोगों को पूर्ण अधिकार नहीं मिल जाता है।”

The post वो दिन जब हम नाकाम रहे… हमास हमले की बरसी पर इजरायल ने शेयर किया आतंकियों का अनसीन वीडियो… appeared first on .