Home देश – विदेश ईरानी फौज का मुख्यालय, खामेनेई का घर और… इजरायल ने कर ली...

ईरानी फौज का मुख्यालय, खामेनेई का घर और… इजरायल ने कर ली हमले की तैयारी…

2
0

ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायली धरती पर घंटेभर में 200 मिसाइल दागी।

ईरान के हमलों से पूरे इजरायल में सायरन बजे। नुकसान ज्यादा नहीं हुआ, लेकिन ईरान ने हमलों से पूरे इजरायल को दहला दिया।

इजरायल अब ईरानी हमलों को आत्मसम्मान की लड़ाई मान रहा है। इजरायल ने हमलों के तुरंत बाद जवाब देने की बात कही। इजरायली सेना ने कहा कि वो ईरान पर हमलें कहां-कहां करने वाले हैं, ये तय कर चुके हैं, जल्द ही वो समय भी आएगा।

कल 7 अक्टूबर को हमास हमले की बरसी है और सूत्रों का कहना है कि इजरायल अब ईरान को बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब देने की तैयारी कर रहा है।

चैनल 12 ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि इजरायल ने ईरान पर हमलों की जगह तय कर दी है। इसमें मुख्य रूप से सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई का घर, तेल के कुएं और राष्ट्रपति आवास समेत कई महत्वपूर्ण जगह हो सकते हैं।

ईरान पर काउंटर अटैक की तैयारी कर रहे इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलांट ने कहा कि पिछले सप्ताह ईरान द्वारा किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले का हमारी वायु सेना और हथियारों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

उन्होंने कहा कि इजरायली वायु सेना अभी भी दुश्मन को उचित जवाब देने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि ईरानी हमलों से इजरायल को मामूल क्षति हुई।

गैलेंट ने इस बात पर भी जोर दिया कि इजरायल अपने विरोधियों से डरने वालों में से नहीं है। वह क्रिया की उसी हिसाब से प्रतिक्रिया देने में सक्षम है। उन्होंने संकेत दिया कि इजरायल जल्द ही ईरान को मिसाइल हमले का जवाब देगा।

सूत्रों का कहना है कि इजरायली सेना ईरानी तेल संयंत्रों, राष्ट्रपति परिसर, ईरानी सर्वोच्च नेता खामेनेई के घर और रिवोल्यूशनरी गार्ड के मुख्यालय को निशाना बनाने पर विचार कर रही है।

खामेनेई बोले- सब मुस्लिम देश एक हो जाएं तो अल्लाह की ताकत मिलेगी

इजरायल के संभावित हमलों के बीच ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने सोशल मीडिया पर मुस्लिम राष्ट्रों से एकजुटता का आह्वान किया है।

उन्होंने लगातार कई पोस्ट किए। खामेनेई ने कहा कि ईरानी राष्ट्र का दुश्मन वही है जो फिलिस्तीन, लेबनान, इराक, मिस्र, सीरिया और यमन राष्ट्रों का दुश्मन है।

दुश्मन एक ही है। दुश्मन के तरीके अलग-अलग देशों में अलग-अलग होते हैं। खामेनेई ने आगे लिखा- मुसलमानों के लिए कुरान की नीति यह है कि यदि आप, मुस्लिम राष्ट्र, आपस में इस एकजुटता को बनाए रखते हैं, तो ईश्वर की शक्ति आपका समर्थन करेगी। दूसरे शब्दों में, आप सभी बाधाओं को पार कर लेंगे और सभी शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे।

हमलों से तिलमिलाए लेबनान की अपील

इजरायल ने लेबनान पर जमीनी हमला भी शुरू कर दिया है। इजरायली सेना का कहना है कि उसकी लड़ाई आम लेबनानवासियों से नहीं, हिजबुल्लाह आतंकियों से है।

इसलिए सेना ने एक बार फिर साउथ लेबनान में रह रहे लोगों से जगह खाली करने की अपील की। इस बीच लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने युद्ध विराम के लिए “इज़राइल पर दबाव” डालने का आह्वान किया।

बता दें कि अमेरिका लगातार इजरायल से लेबनान में हमले न करने की अपील कर रही है, दूसरी तरफ फ्रांस ने इजरायल को हथियार बिक्री न करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आह्वान किया है।

The post ईरानी फौज का मुख्यालय, खामेनेई का घर और… इजरायल ने कर ली हमले की तैयारी… appeared first on .