Home देश – विदेश दिल्ली में मॉनसून की विदाई, गर्मी ने बढ़ाई लगो की परेशानी

दिल्ली में मॉनसून की विदाई, गर्मी ने बढ़ाई लगो की परेशानी

2
0

मॉनसून की देश से विदाई हो चुकी है। इस बार देश के कई हिस्सों में अच्छी बरसात हुई तो कहीं बाढ़ का विकराल रूप भी दिखा। अगले साल आने का वादा लेकर दिल्ली से मॉनसून तो चला गया, लेकिन मौसम में चिपचिपाहट बनी हुई है। आलम यह है कि अक्टूबर महीने में भी लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास नहीं हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि यह चिपचिपा मौसम अभी और सताएगा। मौसम विश्लेषकों का अनुमान है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक मौसम में सुधार आ जाएगा।

अक्टूबर के दूसरे महीने से दिल्ली में गिर सकता है तापमान
स्काईमेट के जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान ने कहा कि जब मानसून जाने लगता है तो आसमान साफ हो जाता है, इसलिए तापमान बढ़ जाता है। यह नमी के साथ जुड़ जाता है, जो पहले से ही वहां है और ऐसा महसूस होता है कि तापमान अधिक है। अगले 2-3 दिनों में कुछ हद तक राहत की उम्मीद की जा सकती है क्योंकि पश्चिम से शुष्क हवाएं आने लगेंगी जिससे नमी कम हो जाएगी। हालांकि, यह तापमान को तुरंत नीचे नहीं लाएगा, लेकिन उमस भरे मौसम से कुछ राहत मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि अक्टूबर के दूसरे छमाही के बाद ही तापमान गिरना शुरू होगा। अक्टूबर के तीसरे सप्ताह तक हल्की ठंडक की उम्मीद की जा सकती है, और जब पहाड़ों में बर्फबारी होगी तो ठंड ठीक से होगी।

दिल्ली में बरसात का रिकॉर्ड: 1029.9 मिमी वर्षा
दक्षिण-पश्चिम मानसून 2 अक्टूबर को दिल्ली से विदा ले चुका है, जिससे शहर को लंबे समय के औसत या सामान्य मानक 640.4 मिमी के मुकाबले 1029.9 मिमी की अतिरिक्त वर्षा मिली और पिछले साल 660.8 मिमी दर्ज किया गया। शुक्रवार को तापमान अधिक रहा और बाहर गर्मी और उमस का माहौल था। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री नीचे था, जबकि एक दिन पहले 37 था। न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था और एक दिन पहले 26.6 था।