Home देश – विदेश ईरान इज़राइल को ‘तेल’ की धमकी दे रहा है, खामेनेई ने हिज़बुल्लाह...

ईरान इज़राइल को ‘तेल’ की धमकी दे रहा है, खामेनेई ने हिज़बुल्लाह के पास मंत्री भेजा…

3
0

इजरायल और ईरान में इन दिनों सीधे युद्ध की कगार पर हैं।

हाल ही में ईरान ने इजरायल पर करीब 200 मिसाइलों से हमला किया था। अब एक बार फिर से ईरान ने चेतावनी दी है।

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने इजरायल को उसकी तेल रिफाइनरियों और गैस फील्ड्स पर हमले की चेतावनी दी है।

बता दें कि ईरान दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक देशों में से एक है। ऐसे में इस बात की आशंका जताई जा रही है कि इजरायल ईरान के तेल भंडार को निशाना बना सकता है।

लेकिन इस बार उलटे ईरान ने इजरायल की तेल रिफाइनरियों को उड़ाने की धमकी दी है।

IRGC के डिप्टी कमांडर अली फदवी ने कहा कि अगर इजरायल तेहरान पर हमला करता है तो ईरान एक साथ इजरायल के ऊर्जा केंद्रों को निशाना बनाएगा।

उन्होंने कहा, “अगर इजरायल कोई गलती करता है, तो उसके सभी ऊर्जा केंद्र, रिफाइनरियां और गैस फील्ड्स पर हमला होगा। ईरान एक बड़ा देश है, जबकि इजरायल के पास सिर्फ तीन पावर प्लांट्स और कुछ रिफाइनरियां हैं, जिन्हें हम एक साथ निशाना बना सकते हैं।”

इसके अलावा, ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अरघाची ने इजरायल के खिलाफ और कड़ी जवाबी कार्रवाई का वादा किया। अरघाची ने कहा, “ईरान और हमले नहीं करना चाहता, लेकिन अगर इजरायल तेहरान के खिलाफ कोई कदम उठाता है, तो जवाब और भी कठोर होगा।”

अरघाची इस समय लेबनान के अधिकारियों से मुलाकात करने के लिए राजधानी बेरूत में हैं।

इरान के इजराइल पर करीब 200 मिसाइलें दागने की घटना के बाद वह तीन दिवसीय यात्रा पर हिजबुल्लाह के गढ़ लेबनान पहुंचे हैं। हाल के दिनों में पश्चिम-एशिया में एक के बाद एक घटनाएं हो रही हैं, जिससे क्षेत्र युद्ध के मुहाने पर खड़ा हो गया है।

अरघाची ने लेबनान की संसद के अध्यक्ष नबी बेरी से मुलाकात के बाद कहा, ‘‘ अगर इजरायल हमारे खिलाफ कोई कदम उठाता है, तो हमारा जवाब पहले से कहीं अधिक जोरदार होगा।’’

ईरानी मंत्री की चेतावनी उस समय आई है जब इजरायल ने कुछ दिन पहले ही ईरान पर हमले किए थे, जिसके बाद ईरान ने हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के जवाब में इजरायल पर मिसाइल हमला किया था।

ईरान ने नसरल्लाह और अपने अन्य प्रमुख सहयोगियों की हत्या के जवाब में लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं थीं।

आज ही, ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह अली खामेनेई ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मृत्यु की याद में एक दुर्लभ उपदेश दिया, जिसमें उन्होंने सभी इस्लामिक देशों में अपनी रक्षा को मजबूत करने की अपील की।

उन्होंने इजरायल पर फिर से हमला करने का संकल्प लिया, जिससे क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है।

The post ईरान इज़राइल को ‘तेल’ की धमकी दे रहा है, खामेनेई ने हिज़बुल्लाह के पास मंत्री भेजा… appeared first on .