Home देश – विदेश 7 को भारत आ सकते हैं मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, पीएम से...

7 को भारत आ सकते हैं मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, पीएम से करेंगे मुलाकात 

3
0

नई दिल्ली। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के 7 अक्टूबर को भारत आने की उम्मीद है। भारत और मालदीव सितंबर की शुरुआत से ही मुइज्जू की अपेक्षित यात्रा की तैयारी कर रहे हैं। यह मुइज्जू की पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के बाद दूसरी बार भारत यात्रा होगी।
मीडिया रिपोर्ट में राष्ट्रपति कार्यालय की मुख्य प्रवक्ता ने मुइज्जू के भारत यात्रा की जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी करने वाले दो मंत्रियों से इस्तीफा ले लिया गया है। इस साल के शुरुआत में मालदीव के युवा मंत्रालय के उप मंत्रियों को सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक पोस्ट करने के कारण निलंबित कर दिया गया था। नई दिल्ली ने इस मामले को जोरदार तरीके से उठाया था। मोदी की लक्षद्वीप की यात्रा के बाद, मालदीव के उप मंत्रियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पीएम मोदी की आलोचना की थी।
भारत और मालदीव के बीच संबंध पिछले साल नवंबर में तनावपूर्ण हो गए थे, जब मुइज्जू का चीन के प्रति झुकाव हो गया था जब मालदीव के राष्ट्रपति का पदभार संभाला था। मुइज्जू ने भारत से अनुरोध किया था कि वह देश द्वारा उपहार में दिए गए तीन विमानन प्लेटफॉर्म का संचालन कर रहे करीब 90 भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस बुला ले। भारत ने अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुला लिया और उनकी जगह डोर्नियर विमान और दो हेलीकॉप्टरों के संचालन के लिए असैन्य कर्मियों को तैनात कर दिया था।