Home खेल Women’s T20 World Cup 2024: भारत का अभियान शुरू, न्यूजीलैंड से होगी...

Women’s T20 World Cup 2024: भारत का अभियान शुरू, न्यूजीलैंड से होगी भिड़ंत

2
0

Women's T20 World Cup 2024 की शुरुआत हो चुकी है। टूर्नामेंट के दूसरे दिन भारतीय टीम अपना अभियान शुरू करेगी। भारतीय महिला टीम का सामना न्यूजीलैंड से दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा। मैच की शुरुआत भारती समय अनुसार शाम 7 बजकर 30 मिनट पर होगी। 2023 में हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। वहां उसे ऑस्ट्रेलिया से हार मिली। उससे पहले 2020 में भारत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार गया था।

दुबई की पिच : बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए फायदेमंद
दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच गेंदबाजों के साथ ही बल्लेबाजों का भी साथ देती हैं। अगर आसान भाषा में बोले तो यहां एक स्पोर्टिंग विकेट देखने को मिलता है। टी20 इंटरनेशनल मैच में यहां पहले खेलने वाली टीम का औसत स्कोर 141 तो दूसरी पारी का औसत स्कोर 125 रन है। महिला टी20 में कई पिच पर अभी तक किसी बड़ी टीम ने मुकाबला नहीं खेला है। भारत और न्यूजीलैंड से पहले इसी मैदान पर साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की भिड़ंत होगी।

ओस में टर्न की कमी का सामना
दुबई के इस मैच पर रात में होने वाले मुकाबलों में रन चेज आसान होता है। ओस आने की वजह से दूसरी पारी में गेंदबाजी करना आसान नहीं होता। यही वजह है कि इस मैच में टॉस जीतने वाली कप्तान पहले गेंदबाजी करना ही पसंद करेगी। दोनों टीमों के पास अच्छी स्पिनर हैं और ओस में उन्हें टर्न मिलनी बंद हो जाएगी।

दोनों टीमों के खिलाड़ी

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष, यस्तिका भाटिया (फिटनेस पर निर्भर), पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, डी हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल (फिटनेस पर निर्भर), सजना सजीवन।

न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन (कप्तान), सूजी बेट्स, एडेन कार्सन, इज़ी गेज, मैडी ग्रीन, ब्रुक हॉलिडे, फ्रैन जोनास, लेघ कास्पेरेक, मेली केर, जेस केर, रोजमेरी मायर, मौली पेनफोल्ड, जॉर्जिया प्लिमर, हन्ना रोव और ली ताहुहु।