Home व्यापार कल जारी होगी PM Kisan Yojana की 18वीं किस्त, आज ही चेक...

कल जारी होगी PM Kisan Yojana की 18वीं किस्त, आज ही चेक करें आपका नाम है या नहीं

2
0

5 अक्टूबर यानी कल पीएम मोदी पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करेंगे। इस योजना का लाभ 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा। हालांकि, कई किसानों को इस किस्त से वंचित रहना पड़ेगा। अगर आपने भी योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक कर लेना चाहिए।

लाभार्थी लिस्ट में अगर आपका नाम होता है तो इसका मतलब है कि आपको योजना का लाभ मिलेगा। हम आपको नीचे पूरा प्रोसेस बताएंगे कि आप कैसे अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

क्यों नहीं मिलेगा लाभ

कई किसान जिनका नाम लाभार्थी लिस्ट में नहीं है उनका सवाल रहता है कि वह किस्त की राशि से क्यों वंचित है। इसका जवाब ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन है। दरअसल, सरकार ने योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी और जमीन सत्पान को अनिवार्य कर दिया है। जो किसान यह काम पूरा नहीं करवाते हैं उन्हें लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा अगर किसान योजना के पात्रता मापदंड पर सटीक नहीं बैठते हैं तब भी उन्हें लाभ नहीं मिलेगा

कहां करें संपर्क

अगर आप पात्रता मापदंड के भीतर आते हैं और आपने ई-केवाईसी भी किया है तो आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके जान सकते हैं कि आपको किस वजह से योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। सरकार ने पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 जारी किया है। इस नंबर पर आप 24*7 संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप pmkisan-ict@gov.in पर मेल कर सकते हैं।