Home देश – विदेश लेबनान और इजरायल के बीच युद्धविराम पर सहमति बनते-बनते रह गई 

लेबनान और इजरायल के बीच युद्धविराम पर सहमति बनते-बनते रह गई 

2
0

बेरूत । लेबनान के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बौ हबीब ने खुलासा किया कि इजरायली हवाई हमलों में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के मारे जाने से कुछ दिन पहले ही दोनों पक्षों के बीच 21 दिनों के युद्धविराम पर सहमति बनी थी। यह महत्वपूर्ण जानकारी तब सामने आई है, जब लेबनान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ा हुआ है और कई अंतरराष्ट्रीय नेता स्थायी शांति के लिए प्रयासरत हैं।
हबीब ने बताया कि युद्धविराम की चर्चा सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर की गई थी, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अन्य सहयोगियों ने अस्थायी युद्धविराम का आह्वान किया था। उन्होंने कहा, हम पूरी तरह सहमत थे। लेबनान ने युद्धविराम के लिए सहमति जाहिर की थी, लेकिन इसके लिए हिजबुल्लाह के साथ परामर्श भी जरूरी था।
हबीब ने कहा, लेबनानी संसद के अध्यक्ष नबीह बेरी ने हिजबुल्लाह के साथ मामले में चर्चा की, और हम अमेरिकियों और फ्रांसीसियों को सूचित करने के लिए आगे बढ़े। इस बीच, व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार अमोस होचस्टीन को लेबनान में युद्धविराम समझौते पर बातचीत करने के लिए भेजा जाना था। हबीब के अनुसार, होचस्टीन ने बताया कि नेतन्याहू इस समझौते के लिए सहमत हैं, और इसके बाद ही हिजबुल्लाह से सहमति प्राप्त की गई।
हालांकि, इस जानकारी के सामने आने के बाद भी इजरायली हवाई हमले जारी रहे, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। इससे यह स्पष्ट हो गया है कि मौजूदा स्थिति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता का विषय बन गई है।