Home देश – विदेश आज हसन नसरल्लाह का अंतिम संस्कार, खामेनेई भी बंकर से आएंगे बाहर;...

आज हसन नसरल्लाह का अंतिम संस्कार, खामेनेई भी बंकर से आएंगे बाहर; क्या करेगा इजरायल…

2
0

आज हिजबुल्लाह चीफ सैयद हसन नसरल्लाह का अंतिम संस्कार किया जाना है।

इजरायली हमले के डर हिजबुल्लाह ने कार्यक्रम को गोपनीय रखा है। इजरायली मीडिया की रिपोर्ट है कि पहले नसरल्लाह की अंतिम विदाई को भव्य रूप देने पर विचार कर रहा था, लेकिन अब ऐसा नहीं किया जाएगा।

यह भी खबर है कि इजरायल के डर से बंकर में छिपे ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई भी शुक्रवार को देशवासियों को संबोधन कर सकते हैं।

ऐसे में इजरायल क्या करेगा, इसे लेकर भी तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। इजरायल पर इसलिए भी दुनियाभर की निगाहें टिकी हैं, क्योंकि ईरान के मिसाइल अटैक के तीन दिन बाद भी इजरायल ने काउंटर अटैक से परहेज किया है।

हिजबुल्लाह अपने प्रमुख हसन नसरल्लाह की बेरूत कमान मुख्यालय में अंडरग्राउंड बंकर में हत्या के बाद सदमे में है।

ऐसी रिपोर्ट है कि हिजबुल्लाह इस बात से स्तब्ध है कि इजरायल ने समूह में इतनी सफलतापूर्वक घुसपैठ कैसे कर दी। इन दिनों दक्षिण लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाके इजरायली सेना आईडीएफ से आमने-सामने की लड़ाई लड़ रहे हैं।

लेबनान में जमीनी लड़ाई में इजरायल कैप्टन समेत अपने 8 जवानों को खो चुका है।

इजरायली समाचार मीडिया आउटलेट कान ने कहा कि नसरल्लाह का अंतिम संस्कार शुक्रवार को किया जाएगा, लेकिन इस कार्यक्रम को गोपनीय रखा गया है।

बीते 27 सितंबर को नसरल्लाह की हत्या ने लंबे समय से चल रहे संघर्ष को बढ़ा दिया है और एक व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की आशंकाओं को गहरा कर दिया है।

कहां दफन होगा नसरल्लाह का शरीर

पिछले सप्ताह मारे गए कई कमांडरों को सोमवार को गुप्त तरीके से दफना दिया गया।

अबू धाबी स्थित द नेशनल में प्रकाशित एक लेख के अनुसार,  इस बात पर भी अटकलें हैं कि नसरल्लाह को लेबनान या इराक में दफनाया जा सकता है।

इराकी अधिकारियों का मानना है कि नसरल्लाह को बगदाद के दक्षिण में कर्बला स्थित इमाम हुसैन की दरगाह में दफनाया जा सकता है। नसरल्लाह शिया समुदाय में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे।

बंकर में छिपे खामेनेई भी आएगे बाहर

ईरानी सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार के दिन जब नसरल्लाह का अंतिम संस्कार किया जाएगा, सुप्रीम लीडर खामेनेई बंकर से बाहर आकर जनता को संबोधित कर सकते हैं। उनकी घोषणा इजरायल को लेकर हो सकती है। खामेनेई 27 सितंबर को नसरल्लाह के मारे जाने के बाद से अंडरग्राउंड हैं। ईरान के खुफिया विभाग ने खामेनेई की नसरल्लाह जैसा अंजाम होने की आशंका जताई थी। खामनेई क्या बोल सकते हैं, इसके बारे में विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई है।

क्या होगा इजरायल का फ्राइडे प्लान

इजरायल शुक्रवार को क्या करने वाला है? यह स्थिति अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। ईरान ने तीन दिन पहले इजरायल पर 200 मिसाइल दागकर खुली चुनौती दी थी।

ईरान ने इस कदम को हमास चीफ इस्माइल हानियेह और हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह के कत्ल का इंतकाम बताया था। इजरायल अपने ऊपर हमले को आत्मसम्मान पर चोट मान रहा है।

लेबनान में भी अपने सैनिकों के हिजबुल्लाह के हाथों मारे जाने के बाद से इजरायल बौखलाया हुआ है। इजरायल कह चुका है कि उसने ईरान पर हमले को लेकर योजना तैयार कर ली है।

इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा कि हम कब और कहां हमला करेंगे, यह तय कर चुके हैं।

सही समय का इंतजार है। सवाल यह है कि क्या इजरायल नसरल्लाह के अंतिम संस्कार वाले दिन का इंतजार कर रहा है? अमेरिका भी इजरायल के अगले कदम को लेकर चौकन्ना है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से संयम बरतने और ऐसा कोई भी कदम न उठाने की सलाह दी है, जिससे मध्य पूर्व में महायुद्ध की आशंका को और बल मिले।

अमेरिका लगातार इजरायल से शांत रहने की अपील करता रहा है। 

The post आज हसन नसरल्लाह का अंतिम संस्कार, खामेनेई भी बंकर से आएंगे बाहर; क्या करेगा इजरायल… appeared first on .