Home देश – विदेश सीबीएसई 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए समय पर नहीं किया पंजीकरण,...

सीबीएसई 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए समय पर नहीं किया पंजीकरण, तो 2000 रुपये लगेगा जुर्माना!

3
0

भोपाल ।   केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए उपलब्ध पंजीकरण विंडो बहुत जल्द बंद करने वाला है। जो भी छात्र सीबीएसई बोर्ड के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ रहें हैं, उनका पंजीकरण होना जरूरी है। ऐसे में जिन छात्रों का पंजीकरण अभी तक नहीं हुआ है, वे तुरंत बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट parikshasangam.cbse.gov.in. पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करवा लें। पूरी प्रक्रिया परीक्षा संगम पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन की जाएगी।

कल है पंजीकरण करने की अंतिम तिथि

सीबीएसई के परीक्षा संगम पोर्टल पर पंजीकरण करने की अंतिम तिथि कल, यानी 04 अक्तूबर, 2024 है। 10वीं और 12वीं में अध्ययनरत छात्रों का पंजीकरण स्कूलों द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही स्कूलों को लिस्ट ऑफ केंडिडेंट (LoC) भी जमा करनी होगी। पंजीकरण के लिए दृष्टिबाधित छात्रों को किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना है।

पंजीकरण नहीं हुआ तो…?

अगर कोई स्कूल कल, यानी 04 अक्तूबर तक किसी छात्र का पंजीकरण नहीं कर पाता है, तो विलंब शुल्क के साथ 15 अक्तूबर तक पंजीकरण किया जा सकेगा। विलंब शुल्क प्रत्येक छात्र के लिए 2,000 रुपये है।

इतना है परीक्षा शुल्क

भारतीय छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क पांच विषयों के लिए 1,500 रुपये है, साथ ही प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 300 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। नेपाल के छात्रों को पांच विषयों के लिए 5,000 रुपये और प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा। अंतरराष्ट्रीय छात्रों को पांच विषयों के लिए 10,000 रुपये और अतिरिक्त विषयों के लिए 2,000 रुपये का शुल्क देना होगा।
भारतीय और नेपाल स्थित स्कूलों के लिए व्यावहारिक परीक्षा शुल्क 150 रुपये प्रति विषय है, और अंतरराष्ट्रीय स्कूलों के लिए 350 रुपये प्रति विषय है।

ऐसे करें पंजीकरण

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए पंजीकरण करने के चरण:

सीबीएसई परीक्षा पोर्टल parikshasangam.cbse.gov.in. पर जाएं।
"कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा पंजीकरण 2025" लिंक पर क्लिक करें।
अपने विवरण भरें, सुनिश्चित करें कि वे स्कूल रिकॉर्ड से मेल खाते हैं।
पासपोर्ट आकार की फोटो, हस्ताक्षर और स्कूल आईडी प्रमाण सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
फॉर्म जमा करने से पहले विवरण की समीक्षा करें।
डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग करके पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें।
पंजीकरण के प्रमाण के रूप में पुष्टिकरण पृष्ठ को डाउनलोड करें और प्रिंट करें।