Home देश – विदेश इससे ज्यादा भयानक कुछ नहीं देखा… जंग की आशंका के बीच इजरायल...

इससे ज्यादा भयानक कुछ नहीं देखा… जंग की आशंका के बीच इजरायल में क्या है भारतीयों की स्थिति?…

5
0

ईरान ने बीते मंगलवार को इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार कर दी।

इजरायल की ईरान को कीमत चुकाने की चेतावनी देने के बाद अब युद्ध की आशंका गहराती जा रही है। इस बीच इजरायल में रह रहे भारतीय अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।

कई भारतीयों ने ईरानी मिसाइलों के वीडियो शेयर किए हैं और उनका कहना है कि यहां परिस्थितियां ठीक नहीं हैं। भारतीय दूतावास के मुताबिक इज़रायल में लगभग 18,000 भारतीय नागरिक हैं।

इनमें से ज्यादातर इज़रायली बुजुर्गों की देखभाल का काम, हीरा व्यापारी, आई.टी. पेशेवर और छात्र हैं।

कोलकाता से इजरायल की राजधानी तेल अवीव में बार-इलान विश्वविद्यालय में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे नीलाब्जा रॉयचौधरी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि स्थिति दिन-प्रतिदिन बिगड़ती होती जा रही है।

नीलाब्जा ने बताया कि मौजूदा तनाव पिछले साल 7 अक्टूबर से हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध के दौरान बने तनाव से कहीं अधिक है।

उन्होंने कहा, “कुछ दिन पहले एक बम मेरे दोस्त के घर से मुश्किल से 100 मीटर की दूरी पर गिरा। यह सीसीटीवी कैमरे में भी रिकॉर्ड हुआ। मैं भी उसके घर में हो सकता था।”

क्या कह रहे हैं लोग?

तेलंगाना के एक केयरटेकर ने राजधानी में बिल्डिंग पर मिसाइलों के गिरने का वीडियो शेयर करते हुए कहा, “स्थिति खराब है। हमने इससे ज्यादा खतरनाक कुछ कभी नहीं देखा।”

इज़राइल में अधिकारियों ने भारतीयों सहित दूसरे नागरिकों को नजदीकी बॉम्ब शेल्टर्स में जाने का आदेश दिया है।

तेलंगाना के एक दूसरे केयरटेकर पुष्पपुर सारंगधर ने कहा कि कई लोग इज़राइल में अच्छी सैलरी को देखते हुए आकर्षित हुए थे लेकिन अब वे यहां सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं।

भारतीय दूतावास रख रही है स्थिति पर नजर

इज़राइल में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को अपने नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशानुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है।

दूतावास ने बयान में कहा, “कृपया सावधानी बरतें। देश के अंदर अनावश्यक यात्रा से बचें और सुरक्षित आश्रयों के पास रहें। दूतावास स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहा है और अपने सभी नाग

The post इससे ज्यादा भयानक कुछ नहीं देखा… जंग की आशंका के बीच इजरायल में क्या है भारतीयों की स्थिति?… appeared first on .