Home व्यापार ईरानी मिसाइल हमलों से कच्चे तेल के दाम में उछाल, बाजार में...

ईरानी मिसाइल हमलों से कच्चे तेल के दाम में उछाल, बाजार में तनाव

1
0

विश्व समाचार: मिसाइल हमलों से पहले लेबनान से रॉकेट दागे गए थे और दक्षिणी लेबनान में इजरायली जमीनी अभियान सीमित रहे। बढ़ते तनाव ने मध्य पूर्व में व्यापक अस्थिरता के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं, जिसका वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति पर संभावित प्रभाव पड़ सकता है।

इस खबर के बाद कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया। वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) में 5% की उछाल आई, जो पहले 2.7% की गिरावट के बाद $71 प्रति बैरल को पार कर गया। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड $75 प्रति बैरल से ऊपर चढ़ गया। ओपेक के सदस्य और क्षेत्र के प्रमुख खिलाड़ी ईरान की भागीदारी ने उस क्षेत्र से तेल आपूर्ति में व्यवधान की आशंकाएँ बढ़ा दीं, जो दुनिया के लगभग एक तिहाई कच्चे तेल की आपूर्ति करता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, तेल बाजार क्षेत्र में भू-राजनीतिक जोखिमों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है, और कोई भी व्यवधान ऊर्जा की कीमतों को बढ़ा सकता है। भू-राजनीतिक तनाव के कारण तेल की कीमतों में वृद्धि निवेशकों को मुद्रास्फीति में वृद्धि के बारे में चिंतित करेगी। एक बड़ा संघर्ष आपूर्ति श्रृंखलाओं को भी प्रभावित कर सकता है, जो मुद्रास्फीति के लिए अच्छा नहीं होगा।”