Home देश – विदेश प्रधानमंत्री मोदी झारखंड के लिए 83,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे...

प्रधानमंत्री मोदी झारखंड के लिए 83,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

3
0

झारखंड। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को झारखंड में 83,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण करेंगे। यह एक पखवाड़े में राज्य का उनका दूसरा दौरा होगा। राज्य, जहां मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा सरकार सत्ता में है, इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि पीएम दोपहर 2 बजे हजारीबाग में 83,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास, शुभारंभ और उद्घाटन करेंगे।

परियोजनाओं के अलावा, पीएम मोदी हजारीबाग में तीन कार्यक्रमों में शामिल होंगे, जिसमें विनोबा भावे विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम भी शामिल है। वह आदिवासी समुदाय के सदस्यों से भी मिलेंगे। वह भाजपा की परिवर्तन यात्रा के समापन समारोह को भी संबोधित करेंगे।

झारखंड में पीएम मोदी के एजेंडे में क्या है:

  • पीएम मोदी 79,150 करोड़ रुपये से अधिक के कुल परिव्यय के साथ धरती आबा जनजाति ग्राम उत्कर्ष अभियान का शुभारंभ करेंगे, जिससे 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों के 5 करोड़ आदिवासी लोगों को लाभ मिलेगा। यह योजना सामाजिक बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका में महत्वपूर्ण अंतर को पाटने पर केंद्रित होगी, जिसे 17 केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों द्वारा लागू किया जाएगा।
  • 40 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) का उद्घाटन किया जाएगा और 25 ईएमआरएस की आधारशिला रखी जाएगी, जिनकी लागत 2,800 करोड़ रुपये से अधिक होगी।
  • पीएम मोदी प्रधानमंत्री जनशक्ति न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) के तहत 1,360 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें 1,380 किलोमीटर से अधिक सड़कें, 120 आंगनवाड़ी, 250 बहुउद्देश्यीय केंद्र और 10 स्कूल छात्रावास शामिल होंगे।
  • लगभग 3,000 गांवों में 75,800 विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के घरों का विद्युतीकरण किया जाएगा।
  • 275 मोबाइल चिकित्सा इकाइयां और 500 आंगनवाड़ी केंद्र चालू किए जाएंगे।
  • 250 वन धन विकास केंद्र चालू किए जाएंगे।
  • 5,550 पीवीटीजी गांवों को 'नल से जल' योजना के माध्यम से पीने योग्य नल के पानी की आपूर्ति से जोड़ा जाएगा।