Home देश – विदेश शांति के प्रयासों के बीच लेबनान में जमीनी हमले की तैयारी में...

शांति के प्रयासों के बीच लेबनान में जमीनी हमले की तैयारी में इजरायल, ईरान को भी खुली चुनौती…

3
0

एयर स्ट्राइक के जरिए लेबनान के हिजबुल्लाह प्रमुख का खात्मा कर चुकी इजरायली सेना अब जमीनी हमले की तैयारी कर रही है।

सोमवार को इजरायल की तरफ से कहा गया कि हमारी जमीनी सेना भी ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ाई में शामिल हो सकती है।

रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि लेबनानी समूह के प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या एक “महत्वपूर्ण कदम है, लेकिन अंतिम नहीं, हम इससे संतुष्ट नहीं हुए हैं, हम जब तक अपने दुश्मन को पूरी तरह से खत्म नहीं कर देते हम शांत नहीं बैठेंगे। हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध का अगला चरण जल्दी ही शुरू होगा।

इसके अलावा इजरायल के प्रधानमंत्री ने भी ईरान के लिए एक वीडियो संदेश जारी करके मनोवैज्ञानिक तरीके से खेल खेलना शुरू कर दिया है।

अपने वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि ईरान में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां पर हम नहीं पहुंच सकते। अगर हमारे देश यह हमारे नागरिक पर हमला होता है तो हम दुनिया के किसी भी कोने में जाकर पलटवार करने की ताकत रखते हैं।

ईरान के नागरिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हम जल्दी ही आपको तानाशाही शासन से आजाद करा देंगे।

सीजफायर कराने की कोशिश में अमेरिका

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका यह जानता है कि इजरायल जमीनी आक्रमण की तैयारी कर रहा है। इसलिए अमेरिका के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू ने इजरायल से सीजफायर करने के लिए कहा है।

लेकिन नेतन्याहू यह जानते हैं कि उनके पास अमेरिका का बिना शर्त समर्थन प्राप्त है। इसलिए अपने लक्ष्य को हासिल किए बिना रूकने वाले नहीं है।

इजरायल की सहायता और रक्षा के लिए अमेरिका अपने सैनिकों को भी भेजने की पेशकश कर चुका है।

एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, पेंटागन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका सुरक्षा बढ़ाने और यदि आवश्यक हो तो इज़राइल की रक्षा के लिए तैयार रहने के लिए मध्य पूर्व में अतिरिक्त “कुछ हजार” सैनिक भेज रहा है।

ईरान समर्थित संगठनों पर इजरायली हमले जारी

हसन नसरल्ला के मरने के बाद हिजबुल्लाह के कार्यवाहक प्रमुख बने नईम कासेम ने इजरायल के खिलाफ अपनी जंग को जारी रखने की कसम खाई है तो यमन के हूतियों ने भी इजरायल के खिलाफ हमले जारी रखें हैं।

इन हमलों के बीच इजरायल लगातार हवाई हमलों के जरिए लेबनान में हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को तबाह कर रहा है तो वहीं अब उसने हूतियों पर भी हमला करना शुरू कर दिया है।

इजरायली हमले में लेबनानी सैनिक की भी मौत

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक लेबनान लगातार जारी हवाई हमलों ने हिजबुल्लाह के साथ-साथ सेना को भी निशाना बनाया है। लेबनानी हेल्थ मिनिस्टर के अनुसार, इजरायली हमले में एक सैनिक की मौत हुई है।

उन्होंने बताया कि इन हमलों में करीब हजार मासूल लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इसके कारण करीब 2 लाख लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों की तलाश में जाना पड़ा है, जिनमें से करीब 1 लाख लोग पड़ोसी देश सीरिया चले गए हैं।

इजरालय लगातर हमले कर रहा है। इन हमलों के साथ-साथ वह लगातार ईरान को उस पर हमला ना करने की धमकी भी दे रहा है कि अगर उस पर हमला किया गया तो पलटवार भयानक होगा।

ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के प्रमुख की हत्या इस्लामिक जगत में ईरान की साख पर एक बड़ा सवाल है। इजरायल इस बात को अच्छी तरह समझता है इसलिए वह लगातार ईरान को हमला ना करने की चेतावनी दे रहा है।

हालांकि इस मामले की जानकारी रखने वाले कई विशेषज्ञों का मानना है कि इजरायल लगातार ईरान को उकसाने के लिए यह कार्रवाई कर रहा है, जिससे ईरान जब सीधे यु्द्ध के मैदान में आए तो इजरायल बिना किसी परेशानी के उसके न्यूक्लियर प्रोग्राम को निशाना बना सके।

The post शांति के प्रयासों के बीच लेबनान में जमीनी हमले की तैयारी में इजरायल, ईरान को भी खुली चुनौती… appeared first on .