Home देश – विदेश  स्वच्छता ही सेवा-2024 के तहत शनिवार को युवा संपर्क कार्यक्रम एवं स्टशनों...

 स्वच्छता ही सेवा-2024 के तहत शनिवार को युवा संपर्क कार्यक्रम एवं स्टशनों तथा ट्रेनों के शौचलयों की गहन सफाई अभियान  

2
0

हाजीपुर। पूर्व मध्य रेल द्वारा दिनांक 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा-2024 का आयोजन किया किया जा रहा है। इसी कड़ी में 12वें दिन शनिवार 28 सितंबर को स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में युवा संपर्क कार्यक्रम का आयोजन तथा स्टेशनों, ट्रेनों व सार्वजनिक शौचालयों की साफ-सफाई को और बेहतर बनाने हेतु गहन सफाई अभियान चलाया गया। पूर्व मध्य रेल के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार विवरण निम्नानुसार है-
1) धनबाद मंडल के गोमो, पारसनाथ, कोडरमा, बरकाकाना, पतरातू, रेणुकूट, चोपन एवं धनबाद स्टेशनों पर युवा संपर्क कार्यक्रम के बैनर तले रेलवे स्टेशन परिसर में सार्वजनिक शौचालय एवं रेलगाड़ियों के शौचालय में गहन स्वच्छता अभियान चलाया गया तथा स्टेशन परिसर में उपलब्ध यात्रियों से संपर्क कर स्वच्छता एवं उससे होने वाले लाभ से अवगत कराया गया। 
2) समस्तीपुर मंडल में सहरसा, रक्सौल, जयनगर और दरभंगा स्टेशनों पर युवा संपर्क कार्यक्रम के अंतर्गत शौचालयों की गहन सफाई की गयी । साथ ही अन्य स्टेशनों पर भी सार्वजनिक शौचालयों की सफाई के साथ सेल्फी प्वाइंट लगाया गया एवं यात्रियों से संपर्क कर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। 
3) सोनपुर मंडल में नवगछिया स्टेशन पर एनजीओ के सदस्यों द्वारा युवा संपर्क कार्यक्रम के अंतर्गत यात्रियों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाया गया । साथ ही सोनपुर, हाजीपुर, बरौनी, खगड़िया, मुजफ्फरपुर एवं मानसी स्टेशनों पर सफाई मित्रों की सहायता से शौचलयों एवं पानी के बूथों पर गहन सफाई अभियान चलाया गया। खगड़िया स्टेशन पर सफाई मित्रों के स्वास्थय जांच हेतु जांच शिविर का भी आयोजन किया गया। 
4) दानापुर एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल में भी विभिन्न स्टेशनों एवं कालोनियों में आज के थीम युवाओं से संपर्क और स्टेशनों तथा ट्रेनों के शौचलयों की सफाई हेतु अभियान चलाया गया एवं युवाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।