Home देश – विदेश दिल्ली में ड्राई डे की घोषणा, आने वाले दो महीनों में 6...

दिल्ली में ड्राई डे की घोषणा, आने वाले दो महीनों में 6 दिन बंद रहेगी शराब-दुकान

3
0

दिल्ली में आने वाले दिनों में शराब के शौकीन लोगों को कुछ दिनों के लिए अपनी प्यास पर लगाम लगानी होगी। दिल्ली में आने वाले दिनों में 6 दिनों तक ड्राई डे रहेगा। दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने घोषणा की है कि अक्टूबर और नवंबर महीने में कुल 6 दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी। दिल्ली सरकार की ओर से इस साल के बचे दिनों के लिए ड्राइ डे की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में दशहरा, दिवाली और गांधी जयंती के दिन शामिल हैं। देखिए कब-कब दिल्ली में ड्राई डे रहेगा।

लाइसेंसधारियों को मुआवजे का नहीं मिलेगा हक
आबकारी विभाग ने साफ किया है कि इन दिनों शराब की बिक्री पर रोक इन दिनों के महत्व को ध्यान में रखते हुए लगाई गई है। आबकारी विभाग ने यह भी साफ किया है कि इन दिनों शराब की बिक्री बंद रहने से लाइसेंसधारियों को किसी भी तरह का मुआवजा नहीं दिया जाएगा।

आदेश का पालन न करने पर क्या होगा?
आदेश में कहा गया है, 'लाइसेंसधारियों को लिस्ट में किए गए किसी भी बदलाव के कारण किसी भी मुआवजे का हकदार नहीं होगा।' इसके साथ ही, आदेश में यह भी बताया गया है कि L-15 और L-15F लाइसेंस वाले होटलों में रहने वाले लोगों को शराब परोसने पर यह रोक लागू नहीं होगी। आदेश में आगे कहा गया है कि सभी लाइसेंसधारियों को इस आदेश को अपने लाइसेंस प्राप्त परिसर में भी लगाना होगा।

अक्टूबर में ये 4 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें
यह फैसला राष्ट्रीय त्योहारों और धार्मिक पर्वों के मौकों के मद्देनजर लिया गया है। आदेश के मुताबिक, अक्टूबर में 2 अक्टूबर (गांधी जयंती), 12 अक्टूबर (विजया दशमी), 17 अक्टूबर (महर्षि वाल्मीकि जयंती) और 31 अक्टूबर (दिवाली) को शराब की बिक्री पूरी तरह से बंद रहेगी। वहीं, नवंबर महीने में 15 नवंबर (गुरु नानक जयंती) और 24 नवंबर (गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस) को भी शराब की दुकानें बंद रहेंगी।