Home देश – विदेश कौन है इजरायल का जानी दुश्मन हसन नसरुल्लाह जिसने खड़ी कर दी...

कौन है इजरायल का जानी दुश्मन हसन नसरुल्लाह जिसने खड़ी कर दी 1 लाख लड़ाकों की आतंकी फौज…

3
0

बेरूत में इजरायल के भयानक हमले के बाद भी हिजबुल्लाह नेता हसन नसरुल्लाह सुरक्षित बच गया है।

नसरुल्लाह के करीबी सूत्रों का कहना है कि बेरूत में हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हमले में भारी नुकसान हुआ है हालांकि वह सुरक्षितहै।

IDF के प्रवक्ता ऐडमिरल डेनियल हागरी ने बताया, इजरायली सेना ने आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय को निशाना बनाया है। हम अपने लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि इजरायली परिवार सुकून से रह सकें।

कौन है हसन नसरुल्लाह, जिसपर इजरायल की निगाहें

इजरायल लंबे समय से हसन नसरुल्लाह को निशाना बनाने की फिराक में है। अमेरिका की एक समाचार वेबसाइट एक्सियोस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि नसरुल्लाह को ही निशाना बनाकर इजरायल ने हवाई हमला किया था।

कई रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि नसरुल्लाह घायल हुआ है लेकिन वह जिंदा है। कुछ रिपोर्ट्स में में नसरुल्लाह की मौ का भी दावा किया गया है।

जानकारों का कहना है कि अगर नसरुल्लाह की मौत की रिपोर्ट सही साबित होती है तो पश्चिमी एशिया में तनाव और ज्यादा बढ़ जाएगा।

हसन नसरुल्लाह 1992 से ही हिजबुल्लाह का प्रमुखख है और वह राजनीतिक रूप से भी काफी मजबूत है। उसका जन्म 31 अगस्त 1960 को बेरूत के उत्तरी बुर्ज हामुद इलाके में हुआ था।

उसके पिता एक गरीब दुकानदार थे और वह कुल 8 भाई बहन था। नसरुल्लाह ने हिजबुल्लाह की कमान अब्बास अल मुसावी से अपने हाथ में ली थी।

2014 में एक इंटरव्यू में नसरुल्लाह ने बताया था कि वह किसी बंकर में नहीं रहता है। हालांकि रहने और सोने की जगहें लगातार बदलता ही रहता है।

The post कौन है इजरायल का जानी दुश्मन हसन नसरुल्लाह जिसने खड़ी कर दी 1 लाख लड़ाकों की आतंकी फौज… appeared first on .