Home देश – विदेश IMD ने दी चेतावनी : अगले 24 घंटों में दिल्ली-NCR में बारिश...

IMD ने दी चेतावनी : अगले 24 घंटों में दिल्ली-NCR में बारिश की चेतावनी

3
0

दिल्ली के लेकर गुजरात और महाराष्ट्र तक का मौसम पूरी तरह से बदल गया है. यूपी, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई और राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है. साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) के असर के कारण उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश देखी जा सकती है. इससे पहले बुधवार को महाराष्ट्र, गुजरात, समेत कई अन्य राज्यों में बारिश के आसार देखने को मिले.

IMD ने जारी किया रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने उत्तर भारत समेत कई और राज्यों के लिए गुरुवार को भारी बारिश के संकेत दिए हैं. IMD के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बुधवार को मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में बारिश के आसार जताए हैं, साथ ही रेड अलर्ट की बात भी कही है. आज यानी गुरुवार कोंकण क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश हो सकती है. उन्होंने कहा कि गुजरात में भी बारिश के आसार हैं. पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मुंबई और आसपास के जिलों में मौसम की स्थिति
हाल ही में महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिली है, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है. बुधवार को मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली चमकने और हवाओं की गति में वृद्धि देखी गई. मौसम विभाग के अनुसार, इस बारिश के चलते मुंबई और उसके उपनगरों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इस स्थिति को देखते हुए, गुरुवार को सभी स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी घोषित कर दी गई है. विभाग ने आशंका जताई है कि बारिश का यह सिलसिला अभी जारी रह सकता है.