Home देश – विदेश बिहार में मौसम का कहर: 8 जिलों में तेज हवाओं के साथ...

बिहार में मौसम का कहर: 8 जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट

3
0

बिहार में एक बार फिर से बारिश मुसीबत बढ़ाने वाली है। भीषण बाढ़ के बीच इस तरह से मूसलाधार बारिश लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के 8 जिलों में तेज हवा के झोंके के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है और यह लगातार तीन दिनों तक परेशानी बढ़ाएगी।

बिहार के 8 जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी

राजधानी पटना समेत बिहार के 8 जिलों  पूर्वी व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया व किशनगंज जिले में झोंके के साथ तेज हवा का प्रवाह व अति भारी वर्षा को लेकर ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके कारण नदियों के जल स्तर में वृद्धि के आसार है।

बिहार के 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

राजधानी समेत भोजपुर, बक्सर, सारण, सिवान, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा , खगड़िया में भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

30 से 40 किमी प्रति घंटे से चलेगी हवा

प्रदेश के अधिसंख्य भागों में मेघ गर्जन, वज्रपात व सतही हवा की गति झोंके के साथ 30-40 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना जताई है। पटना सहित प्रदेश में पुरवा का प्रवाह बने होने के कारण बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। तापमान में दो से तीन डिग्री गिरावट के आसार है।

बीते 24 घंटे में कैसा रहा हाल

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बने होने व पुरवा के प्रवाह से मौसम में बदलाव आया है। बीते 24 घंटों के दौरान पटना सहित प्रदेश के अलग-अलग भागों में वर्षा दर्ज की गई। राजधानी में 11.8 मिमी, मंगुेर के संग्रामपुर में 122.2 मिमी सर्वाधिक वर्षा दर्जा की गई। जबकि पटना के बख्तियारपुर में 41.2 मिमी, अथमलगोला में 35.0 मिमी दर्ज हुई। पटना का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

33.6 डिग्री सेल्सियस के साथ गोपालगंज का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। राजधानी व इसके आसपास इलाकों में बुधवार को बादलों की आवाजाही बने हाेने के कारण कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने से मौसम सामान्य बना रहा।

मौसम विभाग ने सलाह दिया है कि इस दौरान नाव से भ्रमण न करें। अपने साथ पशुओं को भी सुरक्षित स्थानों पर रखें। बिजली चमकने के दौरान पेड़ के नीचे आश्रय न लें। कृषि कार्य को समय रहते पूरा कर लें।

इन स्थानों पर दर्ज हुई वर्षा :

अररिया के नरपतगंज में 75.4 मिमी, बांका में 67.4 मिमी, जमुई के लक्ष्मीपुर में 60.6 मिमी, पूर्णिया के जलालगढ़ में 58.6 मिमी, सुपौल के छत्तरपुर में 51.4 मिमी, किशनगंज 54.4 मिमी, सुपौल के पिपरा 44.6 मिमी, जमुई के 42.2 मिमी, पटना के बख्तियारपुर 41.2 मिमी, बांका में अमरपुर में 38.4 मिमी, पूर्णिया के कस्बा में 38.2 मिमी, किशनगंज के तैबपुर में 36.6 मिमी, सुपौल के राघोपुर में 35.4 मिमी, पटना के अथमलगोला में 35.0 मिमी एवं सुपौल के मरौना में 34.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई।