Home देश – विदेश लेबनान में इजरायल ने की बड़े अटैक की तैयारी, एयरस्ट्राइक के बाद...

लेबनान में इजरायल ने की बड़े अटैक की तैयारी, एयरस्ट्राइक के बाद अब जमीन पर करेगा मार…

3
0

हिजबुल्ला के खिलाफ लेबनान के कई इलाकों में एयरस्ट्राइक के बाद अब इजरायल जमीन पर भी बड़े अटैक को अंजाम दे सकता है।

कहा जा रहा है कि इजरायली सेना जमीन पर हमले की तैयारी कर रही है। इजरायली सेना प्रमुख ने बुधवार को कहा कि बल लेबनान में संभावित जमीनी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।

देश की उत्तरी सीमा पर सैनिकों को संबोधित करते हुए थल सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल हेर्जी हालेवी ने कहा कि हालिया हवाई हमला लेबनान में दाखिल होने के लिए जमीन तैयार करने और हिजबुल्ला को नेस्तानाबूत करने के लक्ष्य को सामने रख कर किया गया।

उन्होंने कहा कि उत्तरी इजरायल के विस्थापित नागरिकों को उनके घरों में वापस भेजने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, ‘हम एक युद्धाभ्यास की प्रक्रिया तैयार कर रहे हैं।’

लेबनान में संभावित हमले की तैयारी

दक्षिण इजरायली शहर ईलात के बंदरगाह पर बुधवार को एक ड्रोन से हमला किया गया और दूसरे ड्रोन को रोक लिया गया।

इजरायली सेना ने यह जानकारी दी। इजरायल की बचाव सेवाओं ने कहा कि इस हमले में दो लोगों को मामूली चोट आई हैं। इजरायली मीडिया पर प्रसारित फुटेज में बंदरगाह क्षेत्र में धुएं का गुबार और कम से कम एक क्षतिग्रस्त इमारत दिखाई गई।

खुद को इराक में ‘इस्लामिक रजिस्टेंस’ कहने वाले एक समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है, जो ईरान समर्थित इराकी मिलिशिया का एक ‘अम्ब्रेला’ समूह है।

इस समूह ने अक्सर इजरायल पर हमले करने का दावा किया है। सेना ने कहा कि ड्रोनों को ‘पूर्व दिशा की ओर से आते हुए’ देखा था।

बाइडेन ने इजरायल, हिजबुल्ला के बीच युद्ध छिड़ने की आशंका जताई

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि इजरायल और हिजबुल्ला के बीच तनाव बढ़ने के कारण बड़े पैमाने पर युद्ध छिड़ने की आशंका है। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि आगे रक्तपात को रोकने के लिए कोई रास्ता निकाला जा सकता है।

बाइडेन ने चैनल ‘एबीसी’ पर एक साक्षात्कार के दौरान यह बात कही। उनकी यह टिप्पणी लेबनान में इजरायल और ईरान समर्थित हिजबुल्ला आतंकवादियों के बीच कई दिनों से जारी गोलाबारी के बीच आई है।

हिंसा में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और पश्चिम एशिया में फिर से व्यापक युद्ध की आशंका पैदा हो गई है।

The post लेबनान में इजरायल ने की बड़े अटैक की तैयारी, एयरस्ट्राइक के बाद अब जमीन पर करेगा मार… appeared first on .