Home छत्तीसगढ़ नक्सल मामलों की विवेचना और नए कानूनों के तहत कार्रवाई को लेकर...

नक्सल मामलों की विवेचना और नए कानूनों के तहत कार्रवाई को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण

3
0

रायपुर

राजधानी के सिविल लाइन स्थित न्यू सर्किट हाउस में नक्सल मामलों की विवेचना और नए कानूनों के तहत कार्रवाई को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह कार्यक्रम 24 से 26 सितंबर तक चलेगा. तीन दिवसीय इस प्रशिक्षण का आज दूसरा दिन है, जिसमें दिल्ली से पहुंचे NIA (राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी) के अधिकारी प्रशिक्षण दे रहे हैं. इसमें सभी जिले के एसपी, एएसपी सहित राजपत्रित अधिकारी मौजूद हैं. जो अधिकारी इस प्रशिक्षण में नहीं पहुंचे हैं. उनको वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जोड़ा गया है.

जानकारी देते हुए रायपुर ग्रामीण एसपी कीर्तन राठौर ने बताया कि ए.डब्लू.ई.ए.डी.ए उसके संबध में जो विवेचना है. उसके अनुरूप जो क्रियाकलाप करते हैं. 1967 के कार्यवाही करते हैं. उसके संबंध में स्पेशल तरीके से छत्तीसगढ़ पुलिस के जितने भी प्रावधान है.

उस संबंध बारीकी से नॉलेज देने के लिए NIA के जो अधिकारी हैं. उनके माध्यम से आज छत्तीसगढ़ पुलिस को ट्रेनिंग दी जा रहा है. 24, 25 और 26 सितंबर तक यह कार्यक्रम चलेगा. कार्यक्रम में पुलिस अधिकारियों को विवेचना कैसे करनी चाहिए, क्या बारीकी रखना चाहिए, किस प्रकार से प्रकरण में साक्ष दिखाने चाहिए, विवेचक की क्या भूमिका होनी चाहिए, इस प्रकार से प्रत्येक बारीकी है जिसे समझाया जा रहा है.

प्रशिक्षण का आज दूसरा दिन है. यह कल भी जारी रहेगा. ऑनलाइन के माध्यम से सभी रेंज के पुलिस अधीक्षक आईजी लोग भी रायपुर रेंज के अधिकारी यहां उपस्थित हुए हैं. सभी ऑनलाइन के माध्यम से इसको सुन रहे हैं और इसका लाभ ले रहे हैं.