Home खेल भारत की WTC फाइनल में पहुचने की संभावनाएं, किन टीमों को हराना...

भारत की WTC फाइनल में पहुचने की संभावनाएं, किन टीमों को हराना होगा?

3
0

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 11 जून 2025 को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा. लेकिन सवाल है कि क्या रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया फाइनल के लिए क्वॉलीफाई कर पाएगी? क्या भारतीय टीम पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का टाइटल जीत पाएगी? दरअसल, भारतीय टीम ने चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश को हराया. इसके बाद टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में जबरदस्त फायदा हुआ है. इस वक्त भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है.

भारतीय टीम के लिए समीकरण क्या है?
भारत 71.67 के जीत प्रतिशत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पर बना हुआ है. वहीं, अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच फासला 9.16 प्रतिशत  प्वॉइंट्स का हो गया है. ऑस्ट्रेलिया के 62.50 फीसदी प्वॉइंट्स हैं. बहरहाल, अब भारत के लिए समीकरण क्या है? दरअसल, भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले 9 टेस्ट खेलने हैं, जिसमें 5 जीतने होंगे. अगर टीम इंडिया 4 टेस्ट जीतने में कामयाब रहती है और 1 टेस्ट ड्रॉ होता है तो भी फाइनल के लिए क्वॉलीफाई कर जाएगी.

अब इन टीमों के खिलाफ खेलेगा भारत
बताते चलें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट के अलावा न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलना है. टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. इसके बाद रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के दौरे पर जाएगी. इस दौरे पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. दरअसल, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के मद्देनजर बेहद अहम होने वाली है, लेकिन इस वक्त प्वॉइंट्स टेबल को देखें तो भारत का फाइनल में खेलना तकरीबन तय माना जा रहा है.