Home देश – विदेश लुटियंस जोन में 119 सड़कों पर नए नीले-साइनेज, हरे से 58% अधिक...

लुटियंस जोन में 119 सड़कों पर नए नीले-साइनेज, हरे से 58% अधिक प्रभावी

6
0

 

लुटियंस जोन की 119 सड़कों पर पर हाई रिफ्लेक्टिव ब्लू कलर के रोड साइनेज लगाए जाएंगे, ताकि मध्यम रोशनी में भी गाड़ी चलानेवालों को दूर से ही साइनेज चमकता हुआ दिखे। अभी जो ग्रीन कलर के साइनेज लगे हैं, उनकी 10 साल की मियाद पूरी हो चुकी है, जिससे उनकी रिफ्लेक्टिव इफिशिएंसी कम हो चुकी है। इससे उनका ऑब्जर्वेशन एंगल भी कम हो गया है। ब्लू रंग के नए लगाए जाने वाले रोड साइनेज की रिफ्लेक्टिव इफिशिएंसी किसी भी रंग के रोड साइनेज की तुलना में 58 प्रतिशत अधिक होती है। नई दिल्ली एरिया में ऐसे कुल 6439 रोड साइनेज को बदलना है।

6439 साइनेज को बदला जाएगा
New Delhi Municipal Council(NDMC) अफसरों के अनुसार, नई दिल्ली एरिया में कुल 119 सड़कें हैं, जिनकी लंबाई करीब 415 किमी है। सभी सड़कों पर पहले से ग्रीन कलर के 6439 रोड साइनेज लगे हैं, जो साल 2010 में लगाए गए थे। इंडियन रोड कांग्रेस (IRC) के नियमों के अनुसार, रोड साइनेज 10 साल तक ही बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं। ऐसे में पुराने सभी रोड साइनेज को चेंज करने का प्लान बनाया गया है। वैज्ञानिक तरीके से बेहतरीन रोड साइनेज लगाने के लिए NDMC ने सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टिट्यूट (CRRI) की मदद ली है।

बड़े फॉन्ट में चार भाषाओं में होंगे नए साइनेज
अफसरों के अनुसार, CRRI ने ब्लू रोड साइनेज में स्पीड लिमिट को बीच में लिखने का सुझाव दिया है, ताकि दूर से ही दिखाई दे। रोड साइनेज शीट टाइप-9 के बजाय टाइप-11 के लगाए जाएंगे। साइन बोर्ड के लिए एल्युमिनियम कंपोजिट मटीरियल का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा, स्कूलों के आसपास लगने वाले 30 नए किस्म के रोड साइनेज भी लगाए जाएंगे। साइनेज पर पर इस बार फॉन्ट थोड़े बड़े रखे जाएंगे। लैंग्वेज पहले की तरह चार ही रहेंगे, जिसमें हिंदी, उर्दू, पंजाबी और अंग्रेजी होगी। रोड साइनेज बदलने का काम 12 महीनों में पूरा किया जाएगा। इस पर NDMC कुल 18 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी।