Home व्यापार शुरुआती कमजोरी के बाद शेयर बाजार ने पकड़ी रफ्तार; सेंसेक्स पहली बार...

शुरुआती कमजोरी के बाद शेयर बाजार ने पकड़ी रफ्तार; सेंसेक्स पहली बार 85000 पार, निफ्टी 26000 के करीब

6
0

हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन शुरुआती कमजोरी के बाद शेयर बाजार में हरियाली लौट आई है। मंगलवार को निफ्टी पहली बार 85000 का स्तर पार करने में सफल रहा। वहीं, दूसरी ओर निफ्टी भी पहली बार 26000 के करीब पहुंच गया। सुबह 10 बजकर 16 मिनट पर सेंसेक्स 66.71 (0.07%) अंकों की बढ़त के साथ 85,004.62 के पार तो निफ्टी 18.80 (0.07%) अंक मजबूत होकर 25,957.85 के स्तर पर कारोबार करता दिखा।

सेंसेक्स-निफ्टी लगातार चौथे दिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर

भारतीय बेंचमार्क सूचकांक, सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार को लगातार चौथे सत्र में नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे। पिछले सप्ताह फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में भारी कटौती के बाद बाजार में तेजी जारी रही। इस दौरान सेंसेक्स ने पहली बार 85,000 का आंकड़ा पार कर लिया, जबकि निफ्टी 26,000 से महज कुछ ही फासले पर है।

निफ्टी के टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स शेयर

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स को नीचे लाने में इंफोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचयूएल, कोटक बैंक और टीसीएस का सबसे ज्यादा योगदान रहा। इनमें कमजोरी दिखी। जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, नेस्ले इंडिया, एनटीपीसी और टाटा मोटर्स ने बढ़त के साथ शुरुआत की। व्यक्तिगत शेयरों में, एस्ट्राजेनेका फार्मा ने डर्वालुमैब दवा के आयात बिक्री और वितरण की मंजूरी मिलने के बाद 8% की बढ़त हासिल की।

मेटल सेक्टर के शेयरों की चमक बढ़ी

रिलायंस पावर के शेयर 5% ऊपरी सर्किट के साथ खुले। खबर है कि कंपनी कर्ज कम करने और कारोबार का विस्तार करने के लिए तरजीही आवंटन के जरिए 1,525 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना बना रही है। चीन के केंद्रीय बैंक ने परेशानी से घिरी अपनी अर्थव्यवस्था में नई गति लाने के लिए व्यापक मौद्रिक प्रोत्साहन और प्रॉपर्टी मार्केट सपोर्ट से जुड़े उपायों की घोषणा की है। इसके बाद वेदांता, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील और हिंडाल्को सहित धातु शेयरों में तेजी आई। निफ्टी मेटल इंडेक्स में 1.7% की तेजी आई। व्यापक और घरेलू बाजार पर केंद्रित स्मॉल और मिड कैप इंडेक्स में क्रमशः 0.13% और 0.2% की वृद्धि आई।