Home देश – विदेश हिजबुल्ला के खात्में की तैयारी में इजराइल……लोगों से तुरंत घर छोड़ने को...

हिजबुल्ला के खात्में की तैयारी में इजराइल……लोगों से तुरंत घर छोड़ने को कहा

7
0

तेलअवीव। इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने लेबनान में लोगों को तुरंत अपने घरों और अन्य इमारतों को छोड़ने की चेतावनी दी है। ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह ने हथियार जमा करके रखा हुआ है। आईडीएफ की ओर से घोषणा इजरायल द्वारा लेबनान में इजरायल के ताबड़तोड़ हमले की कड़ी के तौर पर देखा जा रहा है। इससे साफ होता है कि इजरायल अब हिजबुल्ला के खिलाफ सीधी लड़ाई में उतरने के मूड में है। आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि हम लेबनान के गांवों के नागरिकों को सलाह देते हैं कि वे अपनी सुरक्षा के लिए तुरंत खतरे से दूर चले जाएं।
हिज्बुल्ला ने इजराइल के हालिया हमले में अपने एक शीर्ष कमांडर और कई लड़ाकों के मारे जाने के बाद बदले की कार्रवाई के तहत इजराइल के उत्तरी क्षेत्र को निशाना बनाकर 100 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे थे। हमलों और जवाबी हमलों के कारण व्यापक युद्ध छिड़ने की आशंका बढ़ गई है जबकि इजराइल की गाजा में फलस्तीनी हमास के खिलाफ लड़ाई जारी है और वह सात अक्टूबर के हमले में बंधक बनाए गए कई बंधकों की वापसी की कोशिश कर रहा है।
मीडिया के अनुसार, अरबी में लिखे संदेश में कहा गया है कि अगर आप ऐसी इमारत में हैं जहां हिज्बुल्ला ने हथियार रखे हैं तब अगली सूचना तक उस गांव को छोड़कर चले जाइए। अभी यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि इजराइल के आदेश से कितने लोग प्रभावित हुए हैं। हालांकि सीमा के दोनों ओर के समुदाय लगभग हर दिन होने वाली गोलीबारी के कारण क्षेत्र को खाली कर चुके हैं। इजराइल ने हिज्बुल्ला पर दक्षिण में पूरे समुदायों को आतंकवादी ठिकानों में बदलने का आरोप लगाया है, जहां छिपे हुए रॉकेट लांचर और अन्य बुनियादी ढांचे हैं।