Home व्यापार हरे निशान के साथ खुला शेयर बाजार; सेंसेक्स 327 अंक चढ़ा, निफ्टी...

हरे निशान के साथ खुला शेयर बाजार; सेंसेक्स 327 अंक चढ़ा, निफ्टी पहली बार 25900 के पार

3
0

एशियाई बाजारों में बढ़त के बाद, भारतीय बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक सोमवार को हरे निशान पर कारोबार करते दिखे। इस दौरान भारती एयरटेल, एमएंडएम और एचडीएफसी बैंक में छलांग के कारण घरेलू इंडेक्स नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले। सुबह 9:18 बजे बीएसई सेंसेक्स 287 अंक या 0.34% बढ़कर 84,831 पर कारोबार करता दिखा। वहीं निफ्टी50 100 अंक या 0.39% बढ़कर 25,891 पर कारोबार करता दिखा।

बेंचमार्क सूचकांकों ने इस आशावाद के कारण सर्वकालिक नई ऊंचाई पर पहुंच गई कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में स्थिति सामान्य रह सकती है। जानकारों को उम्मीद है कि बुधवार को 50 आधार अंकों की पर्याप्त कटौती के बाद, फेड अब 7 नवंबर को ब्याज दरों में 50 बीपीएस की एक और कटौती कर सकता है। सीएमई फेडवॉच के अनुसार, अगली फेड नीति बैठक में ऐसा होने की संभावना 50.3% है।

टाटा स्टील और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में बढ़त

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में भारती एयरटेल, एमएंडएम, एसबीआई, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा स्टील और एचडीएफसी बैंक बढ़त के साथ खुले, जबकि आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक, पावर ग्रिड और इंफोसिस में गिरावट देखी गई।

सेक्टोरल मोर्चे पर, निफ्टी फार्मा में 1% की वृद्धि हुई, जबकि निफ्टी ऑटो में 0.9% की वृद्धि हुई। निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी, मीडिया, पीएसयू बैंक, रियल्टी और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स भी बढ़त के साथ खुले।

वोडाफोन-आइडिया के शेयर 8% तक चढ़े

व्यक्तिगत शेयरों की बात करें तो, वोडाफोन आइडिया की ओर से नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ 3.6 बिलियन डॉलर के नेटवर्क उपकरण सौदे पर हस्ताक्षर करने के बाद कंपनी के शेयरों में 8% की वृद्धि आई। एनटीपीसी से 6,100 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिलने के बाद बीएचईएल के शेयर भी 3% से अधिक की बढ़त के साथ खुले।