Home देश – विदेश आज ISS से धरती पर लौट रहे तीन अंतरिक्ष यात्री, सुनीता विलियम्स...

आज ISS से धरती पर लौट रहे तीन अंतरिक्ष यात्री, सुनीता विलियम्स को लेकर भी बड़ा अपडेट…

3
0

जून महीने में आठ दिनों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) पहुंचे सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर आठ महीनों के लिए अंतरिक्ष में फंस गए हैं।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की तरफ से सुनीता विलियम्स और विल्मोर को लाने के काफी प्रयास हुए लेकिन, तकनीकी खामी के कारण उनकी धरती पर वापसी फरवरी 2025 तक के लिए टल गई है।

फिलहाल सुनीता और विल्मोर 6 बेड वाले स्पेस सेंटर में 9 अन्य लोगों के साथ रह रही हैं। सोमवार को आईएसएस से नया अपडेट आया।

सुनीता विलियम्स को आईएसएस का कमांडर नियुक्त किया गया है। उनसे पहले यह जिम्मेदारी संभाल रहे रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको दो अन्य यात्रियों के साथ आज धरती पर वापस आ रहे हैं।

सुनीता विलियम्स को आईएसएस की जिम्मेदारी ऐसे समय में दी गई जब जल्द ही उनके और विल्मोर के लिए बचाव अभियान शुरू होने वाला है।

यह दूसरी बार है, जब नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को अंतरराष्ट्रीय स्पेस सेंटर का कमांडर नियुक्त किया गया है। इससे पहले उन्होंने 2012 में अभियान 33 के दौरान इसकी कमान संभाली थी।

रविवार रात आठ बजे रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको ने सुनीता को यह जिम्मेदारी सौंपी।

ओलेग और उनके साथ पहले से आईएसएस में रह रहे तीन अंतरिक्ष यात्रियों की सोमवार को धरती पर वापसी हो रही है। ओलेग के अलावा ट्रेसी सी डायसन और निकोलाई चूब धरती पर लौट रहे हैं।

बता दें कि आईएसएस अंतरिक्ष में ऐसी जगह है, जहां विभिन्न देशों की अंतरिक्ष एजेंसियों से जुड़े यात्री समय-समय पर कुछ समय के लिए यहां आते हैं।

वे यहां रिसर्च करते हैं और आईएसएस की रखवाली करते हैं। आईएसएस कभी भी बिना अंतरिक्ष यात्रियों के नहीं होता। ओलेग के बाद जल्द ही नई टीम आईएसएस पहुंचेगी।

सुनीता विलियम्स की वापसी कब होगी

सुनीता विलियम्स और उनके साथी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर 5 जून 2024 से आईएसएस पर हैं। वे आठ दिनों के लिए यहां बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में सवार होकर पहुंचे थे लेकिन, स्टारलाइनर में तकनीकी खामी के कारण उनकी वापसी अगले साल तक के लिए टल गई है।

नासा इस कोशिश में है कि दोनों को फरवरी 2025 से पहले धरती पर वापस लाया जाए। अंतरिक्ष में फंसे होने के बावजूद सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर का कहना है कि वे आईएसएस में काफी आराम से रह रहे हैं।

नासा द्वारा जारी वीडियो संदेश में विलियम्स ने कहा था कि “यह मेरी खुशी की जगह है। मुझे अंतरिक्ष में रहना बहुत पसंद है।” इससे पहले भी सुनीता विलियम्स कई दिनों के टूर में अंतरिक्ष की यात्रा कर चुकी हैं।

आज नौ यात्रियों की टीम धरती पर लौटेगी

रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको और 8 अन्य अंतरिक्ष यात्री सोमवार को पृथ्वी पर लौटने वाले हैं। उन्होंने धरती पर आने से पहले सुनीता विलियम्स को कमांडर की जिम्मेदारी सौंपी।

अब विलियम्स की निगरानी में ही आईएसएस पर विभिन्न ऑपरेशन और शोध गतिविधियां की जाएगी। सुनीता विलियम्स को आईएसएस की जिम्मेदारी ऐसे समय में दी गई जब जल्द ही उनके और विल्मोर के लिए बचाव अभियान शुरू होने वाला है।

नासा विलियम्स और विल्मोर को पृथ्वी पर वापस लाने के लिए स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान भेजने की योजना बना रहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लम्बे प्रवास के बाद उनकी सुरक्षित वापसी हो।

The post आज ISS से धरती पर लौट रहे तीन अंतरिक्ष यात्री, सुनीता विलियम्स को लेकर भी बड़ा अपडेट… appeared first on .