Home देश – विदेश श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ा उलटफेर

श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ा उलटफेर

3
0

कोलंबो । श्रीलंका के आम चुनावों में निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके हाथों बड़े उलटफेर का सामना करना पड़ा है। दिसानायके ने धमाकेदार जीत दर्ज की है और वह श्रीलंका के अगले राष्ट्रपति होंगे। श्रीलंका में देश के 10वें राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए 21 सितंबर को मतदान हुआ था और वोटों की गिनती शनिवार शाम 5 बजे के बाद शुरू हुई। 1 करोड़ 70 लाख मतदाताओं में से करीब 75 फीसदी ने राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। नवंबर 2019 में हुए पिछले राष्ट्रपति चुनाव में हुए 83 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया था।
श्रीलंका के चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके 52 प्रतिशत वोट के साथ राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की है। निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे 16 फीसदी वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। साजिश प्रेमदासा 22 फीसदी वोट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। प्रेमदासा एक बार फिर मुख्य विपक्षी नेता की भूमिका में दिखेंगे। बता दें कि 2022 के आर्थिक संकट के बाद श्रीलंका में यह पहला चुनाव है।
दिसानायके ने नेशनल पीपुल्स पावर गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था, जिसमें उनकी माक्र्सवादी-झुकाव वाली जनता विमुक्ति पेरेमुना पार्टी भी शामिल है। बता दें कि 2022 के आर्थिक संकट के बाद श्रीलंका में गोटबाया सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर जन विद्रोह हुआ था। प्रदर्शनकारी कोलंबो में राष्ट्रपति भवन में घुस गए थे, जिसके बाद गोटबाया राजपक्षे को देश छोडक़र भागना पड़ा था। इस मुश्किल घड़ी में रानिल विक्रमसिंघे ने देश की बागडोर संभाली थी।