Home धर्म – ज्योतिष 400 नदियों का पानी और 7 देशों का पत्थर… भारत में नहीं,...

400 नदियों का पानी और 7 देशों का पत्थर… भारत में नहीं, यहां है दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर

3
0

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर भारत में नहीं है, बल्कि अमेरिका के न्यू जर्सी शहर में स्थित है. न्यू जर्सी शहर न्यूयॉर्क सिटी के पास है. यह दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर जैसा बनाया गया है. सबसे खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए 7 देशों के पत्तथरों का इस्तेमाल किया गया है. आइए जानते हैं इसके कुछ रोचक तथ्य…

पिछले साल 8 अक्टूबर को न्यू जर्सी में स्थित स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर का उद्घाटन किया गया था. यह मंदिर 191 फुट ऊंचा है. यहां स्वामीनारयण जी की पूजा होती है. इस मंदिर के निर्माण में लगे पत्थरों को बुल्गारिया, इटली, यूनान, तुर्की और भारत समेत 7 देशों से मंगाया गया है. ब्रह्मकुंड या बावड़ी में दुनियाभर की 400 अलग-अलग नदियों और झीलों का पानी है. इसमें भारत की गंगा और यमुना नदी का भी पानी है.

 कौन हैं भगवान स्वामीनारायण?
स्वामीनारायण को घनश्याम पांडे भी कहा जाता है. 1781 को भगवान श्रीराम की जन्मभूमि कही जाने वाली अयोध्या के पास छपिया नाम के गांव में उनका जन्म हुआ था. ज्योतिषों ने इन्हें देखकर कहा कि यह बालक दुनियाभर के लोगों को सही दिशा दिखाने का काम करेगा. 8 साल  की उम्र में उनका जनेऊ संस्कार हुआ, 11 साल की उम्र में उन्होंने सभी शास्त्रों को पढ़ लिया, जब माता-पिता का देहांत हुआ तो वह अपना घर त्याग दिएं और सन्यासी के रूप में जीवन जीने लगें. भारत के कई देशों में भ्रमण करने के बाद वह गुजरात में रुकें. वहां उनके कई फॉलोअर्स बन गएं. उन्होंने देश में कई कुरीतियों को खत्म करने के लिए काम किया और वह पुरुषोत्म नारायण कहलाने लगें.